प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को दिखाई हरी झंडी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास और वाराणसी में टेंट सिटी के उद्घाटन किया । प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाई और वाराणसी में टेंट सिटी का उद्घाटन किया रविदास घाट पर एक समारोह आयोजित किया गया। जिसमे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने सम्भोदित करते हुए कहा आज काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ हुआ है। इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल विश्व पर्यटन मानचित्र में और प्रमुखता से आने वाले हैं। काशी में गंगा पार बनी अद्भूत टेंट सिटी से वहां आने वाले और रहने का एक और बड़ा कारण देश-दुनिया के पर्यटकों-श्रद्धालुओं को मिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ये गंगा विलास क्रूज उत्तर प्रदेश, बिहार, प.बंगाल, बांग्लादेश और असम की यात्रा के दौरान हर तरह की सुविधा मुहैया कराएगा। ये क्रूज यात्रा एक साथ अनेक नए अनुभव लेकर आने वाली है। ये क्रूज़ जहां से भी गुजरेगा वहां पर विकास की नई लाइट तैयार करेगा। क्रूज़ टूरिज्म के लिए ऐसी ही व्यवस्थाएं हम देशभर की नदी जलमार्गों में तैयार कर रहे हैं।

इस मौके पर क्रूज को हरी झंडी दिखाई और टेंट सिटी का उद्घाटन करने के अलावा, प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉड टर्मिनल, गाजीपुर के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी उद्घाटन किया । इसके अलावा, प्रधानमंत्री द्वारा बिहार में दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पटना के पानापुर और बिहार के समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों के लिए आधारशिला रखी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.