केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का राहुल गांधी पलटवार, दीदी, जीजाजी… के ‘हम दो-हमारे दो’ को बताया नया मतलब

नई दिल्ली। केंद्र सरकार को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ‘हम दो, हमारे दो’ की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल का इससे मतलब ‘दीदी, जीजाजी और उनके परिवार’ से रहा होगा। मालूम हो कि बजट पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इन कानूनों के बाद देश का कृषि क्षेत्र दो-चार उद्योगपतियों के हाथ में चला जाएगा। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य ने किसी का नाम लिए बिना आरोप लगाया, ”एक नारा था, हम दो हमारे दो। यह हम दो हमारे दो की सरकार है।”

लोकसभा में वित्त वर्ष 2021-22 के बजट पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस बजट में आशा की किरण दिखती है और इसमें देश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही नए भारत के निर्माण पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह बजट सशक्त भारत बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप है जिसकी सभी वर्गो ने सराहना की है। निचले सदन में बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की टिप्पणी का जिक्र करते हुए ठाकुर ने कहा कि वह बजट पर तैयारी करके नहीं आए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता सदन एवं देश में भी कम रहते हैं जिसका खामियाजा सामने आया है।

लोकसभा में अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल जी हम दो, हमारे दो की बात करते हैं, ऐसा कह कर वे दीदी, जीजाजी एवं बच्चों की बात करते हैं। अनुराग ठाकुर ने कहा, ”मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि जिन दो उद्योग घरानों की बात करते हैं, उन्हें केरल में जब कांग्रेस की सरकार थी तब बंदरगाह क्यों दिया गया? ये आपके ही हैं, आपने ही पाले हैं।” उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, ”कहां यह लिखा है कि अमेठी से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी चुनाव हारने के बाद वायनाड से चुनाव नहीं लड़ सकते। वह कहीं से भी चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन अमेठी का किसान वायनाड में अपनी फसल को क्यों नहीं बेच सकता ?” उन्होंने कहा कि कांग्रेस और कुछ अन्य दलों के लोग झूठ बोलकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने तीन नए कृषि कानूनों के संदर्भ में यह सवाल किया कि यह कहां लिखा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जायेगा ? यह कहां लिखा है कि मंडियां खत्म हो जायेंगी? उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसान हितैषी सरकार है और विपक्ष के कुछ नेता किसानों को झूठ बोलकर गुमराह कर रहे हैं। ठाकुर ने कहा कि महिला एवं बाल कल्याण, सामाजिक न्याय सहित विभिन्न मदों के तहत बजट में खासी वृद्धि की गयी है और इस सरकार ने हर गांव तक बिजली पहुंचाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार हर गरीब को पक्का मकान मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है।

इससे पहले, राहुल गांधी ने लोकसभा में दावा किया कि इन कानूनों से मंडियां खत्म हो जाएंगी, कुछ उद्योगपति जमाखोरी करेंगे और लोग भूख से मर जाएंगे तथा देश रोजगार पैदा नहीं कर पाएगा। सत्तापक्ष के सदस्यों की टोका-टोकी के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया, ”सालों पहले परियोजना नियोजन का नारा था, हम दो हमारे दो। जैसे कोरोना दूसरे रूप में आता है उसी तरह यह नारा आया है। यह हम दो, हमारे दो की सरकार है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया, ”प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है। इन्होंने भूख, बेरोजगारी और आत्महत्या का विकल्प दिया है।” राहुल गांधी ने कहा कि इन कानूनों के बाद देश का कृषि क्षेत्र दो-चार उद्योगपतियों के हाथ में चला जाएगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.