J&K – DDC चुनाव : चुनाव में वोटिंग के बाद वोटर्स ने नाचकर की खुशी जाहिर, जानें क्यों?

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जम्मू-कश्मीर से जब से अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाया गया है तब से वादियों में काफी शांति है। इस वक्त जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषदों के साथ पंचों व सरपंचों के उपचुनाव भी हो रहे हैं। इस चुनाव के दौरान कुछ ऐसी तस्वीर सामने आई हैं जिन्हें देखकर इस वक्त हर भारतीय को खुशी हो रही हैं। इसी खुशी की एक झलक जम्मू-कश्मीर के एक पुलिस अधिकारी ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है।

आपको बता दें कि जिला विकास परिषद के लिए हो रहे चुनाव के वोट की गिनती अंतिम दौर के चुनाव के बाद होगी। हालांकि अभी ये जोश पंचायत चुनाव के लिए हैं क्योंकि पंचायत उपचुनाव का परिणाम कुछ ही घंटों में जारी हो सकते हैं। कश्मीर से आ रही ये तस्वीरें बयां कर रही हैं कि अनुच्छेद 370 के हटने के बाद से जम्मू कश्मीर का माहौल कितना बदल गया है और वहां की जनता कितनी खुश है और अब वो किसी के बहकावे में नहीं आने वाले हैं। सच में अब ये लोकतंत्र की जीत है।

जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव (DDC Election) के तीसरे चरण के लिए शुक्रवार को मतदान की गति धीमी रही और ठंड की वजह से अधिकतर लोग सुबह अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकले। अधिकारियों ने बताया कि डीडीसी की 33 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसमें 16 सीटें कश्मीर में और 17 सीटें जम्मू संभाग में हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि दिन बढ़ने पर मतदान प्रतिशत में सुधार होने की संभावना है। मतदान अपराह्न दो बजे समाप्त हो जाएगा।

तीसरे चरण में है 305 उम्मीदवार डीडीसी के तीसरे चरण के चुनाव में कुल 305 उम्मीदवार हैं जिनमें कश्मीर संभाग में 166 जबकि जम्मू संभाग में 139 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 252 पुरुष और 53 महिला उम्मीदवार हैं। पंच और सरपंच की रिक्त सीटों के लिए भी मतदान जारी है। कुल 126 क्षेत्रों में से 66 क्षेत्रों में मतदान होगा और मुकाबले में कुल 184 उम्मीदवार हैं। इसके अलावा 40 सरपंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं। पंच की सीटों के लिए 1738 क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है। इसमें से 798 पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। कुल 327 क्षेत्रों में चुनाव होगा और मुकाबले में 749 उम्मीदवार हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.