सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन की चेतावनी, भारत में कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, तैयारी शुरू होना चाहिए

नई दिल्ली। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कहर जारी है, जहां रोजाना साढ़े तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच मंगलवार को एक और चिंताजनक खबर आई थी, जिसमें कहा गया कि हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 बब्बर शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद से लोगों की चिंता बढ़ गई थी। साथ ही इस बात का डर सता रहा था कि कहीं पालतू जानवरों से संक्रमण और ज्यादा ना बढ़ जाए। हालांकि सरकार ने इसको लेकर बयान जारी किया है।

बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से कोरोना को लेकर गठित टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये वायरस जानवरों से नहीं फैलता है। अब तक किए गए शोध में ये बातें साफ हुई हैं कि ये इंसान से इंसान में फैलने वाला वायरस है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम हैदराबाद की घटना पर नजर बनाए हुए है। CCMB ने संबंधित अथॉरिटी को पत्र लिखकर इन आठों शेरों के मल का सैंपल भी मंगाया है। राहत भरी बात ये भी है कि मौजूदा वक्त में जूलॉजिकल पार्क बंद था।

वहीं दूसरी ओर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन ने कहा कि नए वेरिएंट का ट्रांसमिशन भी वैसे ही होता है, जैसे कि ओरिजिनल स्ट्रेन का होता है। ये कोई तेज ट्रांसमिशन नहीं करता है। इस समय जो वेरिएंट हैं, उनके खिलाफ वैक्सीन प्रभावी हैं। दुनियाभर में नए वेरिएंट पैदा हुए हैं और भारत में भी नए वेरिएंट पैदा होंगे। विजयराघवन ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, ये तय मानिए। हालांकि ये नहीं कहा जा सकता कि वो कितनी घातक होगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.