अगर आपकी गाड़ी में लगा है बंपर तो हो जाएं सावधान, लगेगा 5000 रुपए का जुर्माना

लखनऊ। अगर आपकी गाड़ियों पर बंपर लगा है तो सतर्क हो जाएं। चार पहिया हल्के वाहन हों या भारी दोनों प्रकार के वाहनों पर आगे व पीछे बंपर लगना अब महंगा पड़ेगा। सड़क सुरक्षा के मद्देनजर वाहनों पर लगे क्रैश-गार्ड या बुल-बार खतरनाक हैं। इससे वाहनों की आपसी टक्कर में क्षति पहुंचने की संभावना ज्यादा रहती है। बंपर लगी गाड़ियों पर 5 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

यह जानकारी देते हुए यूपी के उपर परिवहन आयुक्त (राजस्व) एके पांडेय ने बताया कि कोहरे में प्राय: यह देखा गया है कि वाहनों पर क्रैश गार्ड से हादसे होने की संभावना बनी रहती है जिसके मद्देनजर परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने सभी आरटीओ से अपेक्षा की है कि वाहन स्वामियों को क्रैश गार्ड से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में सूचना दे दें। 31 जनवरी तक क्रैश गार्ड या बुल बार हटा लिए जाएं। इसे बाद वाहन स्वामी के खिलाफ चालान और जुर्माने कार्रवाई की जाएगी।

कार के अगले या पिछले हिस्से में क्रैश गार्ड लगाया जाता है ताकि कार की टक्कर हो तो कार को नुकसान ना पहुंचे। ये मजबूत धातु की सलाखें होती हैं। इसकी वजह से कई बार दूसरों को चोट लगने की संभावना रहती है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.