जिन्हें शराब, सिगरेट या तंबाकू की बुरी लत है, उनसे जुड़ी कोरोना वैक्सीन की जरूरी बातें, कम से कम 45 दिनों तक रहना होगा दूर

हैदराबाद। कोविड -19 वैक्सीन की भारत में शुरुआत हो चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही ये आम लोगों के लिए भी सुलभ होगा। कुल मिलाकर कोरोना वैक्सीन को लेकर कोई भी बड़ी अप्रिय बात सामने नहीं आई है। इस दौरान विशेषज्ञ लगातार वैक्सीन से जुड़ी अहम बातों की जानकारी लोगों को दे रहे हैं। इन्हीं में शामिल है कोरोना वैक्सीन का असर शराब और सिगरेट का नशा करने वालों को कितना होता है? इस बारे में आधिकारिक विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम 45 दिनों तक हर तरह के नशे से दूर रहना होगा। इनमें सिगरेट, शराब, तंबाकू आदि शामिल है।

कई बार एकाएक सिगरेट या शराब छोड़ने पर शरीर की प्रतिरक्षण क्षमता प्रभावित होती है। लिहाजा कोरोना वायरस वैक्सीन लेने से कई हफ्तों पहले ही आपको नशा छोड़ने के लिए खुद को तैयार करना होगा। राष्ट्रीय Covid-19 टास्क फोर्स के अध्यक्ष के मुताबिक, ”टीके की दोनों खुराक तीस दिनों की अवधि के भीतर ही लेनी है। दूसरी खुराक के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी विकसित होती है। यदि वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन किया जाता है, तो यह प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया पर असर डालेगी। लिहाजा वैक्सीन का सौ फीसदी फायदा लेने के लिए शराब या फिर किसी तरह के नशे से खुद को दूर रखना होगा। डेटा से पता चलता है कि दूसरी खुराक लेने के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी विकसित होती है।”

कोरोना टीकाकरण की शुरुआत के बाद से भारत में करीब चार लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है। हालांकि करीब 600 मामलों में साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिले हैं। अधिकांश साइड इफेक्ट मामूली है। चंद मौतों को लेकर भी दावे किये गए जिन्हें विशेषज्ञों ने सिरे से खारिज कर दिया। डाक्टरों ने स्पष्ट किया कि मौत का कारण वैक्सीन से जुड़ा नहीं है।

नशे की लत से कैसे पाएं छुटकारा?

अगर आप वाकई नशे की लत के शिकार हैं और कोरोना वैक्सीन लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको अभी से नशे से दूर रहने के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार करना होगा। जिस भी प्रकार का नशा हो उसे एकाएक छोड़ने पर शरीर के ऊपर प्रतिकूल असर होता है। लिहाजा नशे की मात्रा को हर दिन के लिहाज से कम करते चले जाएं। अपने आत्मविश्वास के मुताबिक नशा पूरी तरह छोड़ने की कोई तारीख नियत कर लें। इस दौरान जाहिर है आपको नशे की तलब होगी। ऐसी स्थिति में आपको खुद पर काबू करना होगा।

नशे की तलब की स्थिति में आप खुद को काम में उलझाए रख सकते हैं। इसके अलावा योगाभ्यास और रेगुलर एक्सरसाइज से भी आप नशे की तलब को कम कर सकते हैं। वास्तव में आपकी लंबी उम्र जीने की इच्छा है तो हर हाल में आपको कोरोना वायरस संक्रमण से बचना होगा। इसके लिए वैक्सीन लेनी जरूरी है, और खुराक लेने से पहले आपको नशा भी छोड़ना है। ये निश्चय कर लें तो आपके स्वास्थ्य में आने वाले समय में व्यापक सुधार देखने को मिलेगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.