छत्तीसगढ़ में खुशहाल किसानों का दाऊ वासुदेव चंद्राकर जी का सपना हो रहा पूरा: मुख्यमंत्री श्री बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में खुशहाल किसानों का स्वर्गीय दाऊ वासुदेव चंद्राकर जी का सपना पूरा हो रहा है। छत्तीसगढ़ के अन्नदाता बहुत खुश हैं। 20 क्विंटल धान खरीदी के निर्णय से भी किसानों में गहरी खुशी हैं। दाऊ वासुदेव चंद्राकर जी की जयंती पर दुर्ग जिले के ग्राम अंडा में आयोजित चंद्रनाहु कुर्मी क्षत्रिय समाज के 53 वें वार्षिक अधिवेशन एवं दाऊ वासुदेव चंद्राकर जयंती समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में यह बात कही। उन्होंने इस मौके पर ग्राम अंडा में समाज के सामुदायिक भवन के लिए एक करोड़ रुपए तथा स्वामी आत्मानंद स्कूल की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में दाऊ वासुदेव चंद्राकर की स्मृतियों को नमन करते हुए कहा कि दाऊ वासुदेव चंद्राकर किसान नेता थे। किसानों के हितों के मुद्दों के लिए वे हमेशा खड़े रहे। धान का समर्थन मूल्य में खरीदने का बड़ा निर्णय दाऊ वासुदेव चंद्राकर जी की वजह से संभव हो पाया। सहकारी समिति के माध्यम से धान खरीदी का निर्णय भी उनकी सोच थी। आज 2500 से अधिक धान खरीदी केंद्र छत्तीसगढ़ में संचालित है। हमने इस बार आनलाइन टोकन की व्यवस्था की। बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था थी। मिलिंग का रेट भी बढ़ा दिया गया है। सोसायटियों में मार्च महीने में ही धान का उठाव हो चुका है। न सूखत का झंझट है और न भीगने का। नई राइसमिल बड़ी संख्या में खुली हैं और इस साल भी नई राइसमिल खुलने जा रही है। लोगों ने बार-बार मांग की, प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदिये। इसका निर्णय लिया गया। 2017 में 12 लाख किसानों ने 60 लाख मीट्रिक टन धान बेचा था इस बार साढ़े 23 लाख किसानों ने 107 लाख मीट्रिक टन धान बेचा है।

मुख्यमंत्री ने कहा अभी तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए छत्तीसगढ़ के आम आदमी के खाते में गये हैं। इसकी वजह से व्यवसाय भी फलफूल रहे हैं। सामाजिक क्षेत्र में लगातार भवन बनाने माँग उठती थी। हमने यह नियम बनाया कि पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए सामाजिक भवन हेतु 10 प्रतिशत की राशि में जमीन दी जाएगी। जमीन उपलब्ध करा रहे हैं और भवन निर्माण के लिए राशि उपलब्ध करा रहे है।

इस मौके पर गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू भी मौजूद रहे। उन्होंने चंद्राकर समाज के विभिन्न क्षेत्रों पर योगदान को सराहा। इस मौके पर संसदीय सचिव द्वयस विनोद सेवनलाल चंद्राकर, कुंवर सिंह निषाद, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, लक्ष्मण चंद्राकर, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैद्यनाथ चंद्राकर, अश्विनी चंद्राकर, प्रदीप चंद्राकर, मुकेश चंद्राकर, क्षितिज चंद्राकर सहित बड़ी संख्या में सामाजिक बंधु एवं पदाधिकारी मौजूद थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.