कबीर की प्रासंगिकता हर युग में: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नवा रायपुर में होगी कबीर शोध संस्थान की स्थापना

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि संत कबीर की प्रासंगिकता हर युग में है। कबीर साहेब का योगदान समाज में अतुलनीय है। उन्होंने समाज में व्याप्त बुराईयों का पूरी दृढ़ता के साथ प्रतिकार किया और बताया कि प्रेम, सौहार्द्र, आपसी भाईचारे तथा मनुष्यता से बड़ी कोई दूसरी चीज नहीं है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस आशय के विचार आज बालोद जिले के विकासखण्ड डौण्डीलोहारा के ग्राम भालूकोन्हा में आयोजित सतगुरु कबीर स्मृति महोत्सव में व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम में नवा रायपुर में कबीर शोध संस्थान की स्थापना के साथ ही ग्राम भालुकोन्हा स्थित कबीर आश्रम परिसर में सत्संग भवन, ध्यान केन्द्र एवं साैंदर्यीकरण के लिए 30 लाख रूपये, अहाता निर्माण के लिए 10 लाख रूपये तथा सी.सी.रोड निर्माण एवं सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20-20 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों एवं अंधविश्वासों, जाति, धर्म एवं सम्प्रदाय की विषंगतियों का प्रतिकार करने का साहस केवल कबीर में ही था। उन्होंने कहा कि यदि हम सद्गुरू के बताए रास्ते पर चलते हैं तो निश्चित रूप से हमारा जीवन सफल हो जाएगा। श्री बघेल ने कहा कि संत कबीर के विचारों का ही प्रताप है कि आज हर जाति एवं धर्म के लोग कबीरपंथी हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कबीर साहेब से प्रेरणा लेकर राज्य की जनता की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रही है। कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में लोगों के समुचित इलाज की व्यवस्था के अलावा जरूरतमंदों के लिए दो जून की रोटी की व्यवस्था जैसे अनेक जनहितैषी कार्य किया है। राज्य में गौमाता की सेवा सुनिश्चित करने तथा इसके माध्यम से आमजनता की आर्थिक स्थिति में सुधार करने हेतु गौठान का निर्माण किया है। इसके माध्यम से हम 02 रूपए किलो में गोबर खरीदी, 4 रूपए लीटर में गोमूत्र खरीदी जैसे उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, किसान न्याय योजना, लघु वनोपजों की खरीदी आदि योजनाओं के माध्यम से राज्य में आम नागरिकों, किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध करने का कार्य कर रहे हैं।

समारोह को संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद, संत निष्ठा साहेब सहित अन्य संतों ने संबोधित किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम स्थल पर चंदन के पौध का रोपण भी किया। कार्यक्रम में महिला एंव बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद, विधायक संजारी-बालोद संगीता सिन्हा, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, संत निष्ठा साहेब, आचार्य मंगल साहेब, संत गुरूभूषन साहेब सहित अन्य संत एवं अतिथिगण उपस्थित थे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.