डेढ़ महीने पहले चांदनी चौक में तोड़ा गया हनुमान मंदिर, भक्तों ने रातोंरात फिर बनाया

नई दिल्ली। दिल्ली के चांदनी चौक में हाईकोर्ट के आदेश पर करीब डेढ़ महीने पहले तोड़े गए हनुमान मंदिर के स्थान पर अब एक बार फिर से रातों रात अस्थायी मंदिर का निर्माण कर दिया गया है। यह निर्माण कैसे और किसने किया इस बारे में अभी कोई सही जानकारी नहीं मिल सकी है। हालांकि, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के मेयर जय प्रकाश ने शुक्रवार को दावा किया इस मंदिर का निर्माण ‘हनुमान भक्तों’ द्वारा किया गया है।

जानकारी के अनुसार, चांदनी चौक में चल रही सौंदर्यीकरण योजना के दौरान जनवरी की शुरुआत में “पुराने हनुमान मंदिर” को तोड़े जाने पर भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच तलवारें खिंच गई थीं। उस वक्त उत्तरी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि अदालत के आदेश पर “अतिक्रमण” के रूप में मंदिर को तोड़ दिया गया था।

इस बीच, शुक्रवार को सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीरों में उस स्थान पर अब स्टील का बना मंदिर खड़ा कर दिया गया है और इलाके के लोग इसके अंदर रखी भगवान हनुमान की मूर्ति के साथ पूजा-अर्चना करते दिख रहे थे।

उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश ने शुक्रवार को कहा कि राम जी और हनुमान जी के मंदिरों को राम जी और हनुमान जी के भक्तों द्वारा खड़ा किया गया है। हालांकि, इसमें प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया है, लेकिन हमें उनकी धार्मिक आस्था सम्मान करना होगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.