आम आदमी पार्टी से होगी विज्ञापन खर्च की वसूली उपराज्यपाल के आदेश

नई दिल्ली। उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने मंगलवार को मुख्य सचिव को आम आदमी पार्टी द्वारा राजनीतिक विज्ञापनों पर खर्च किए गए 97 करोड़ रुपये की वसूली करने का निर्देश दिया, जिसे उसने सरकारी विज्ञापनों के रूप में प्रकाशित किया। उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सरकारी विज्ञापन सामग्री नियमन समिति (सीसीआरजीए) के सितंबर 2016 के आदेश और सूचना एवं प्रचार निदेशालय (डीआईपी), जीएनसीटटी के अनुवर्ती आदेश को लागू करें, जिसमें आप को 97 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। राजनीतिक विज्ञापनों के लिए सरकारी खजाने को 14,69,137 प्लस ब्याज, जो सरकारी विज्ञापनों की आड़ में प्रकाशित / प्रसारित हुए।

उपराज्यपाल सचिवालय ने कहा कि यह एक राजनीतिक दल के लाभ के लिए सरकारी धन के दुरुपयोग का एक बड़ा मामला होने के अलावा सर्वोच्च और उच्च न्यायालय की अवमानना भी है। सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में अपने आदेश में, 2003 की एक रिट याचिका (सिविल) का निपटारा करते हुए, भारत संघ और सभी राज्य सरकारों को सरकारी विज्ञापनों पर सार्वजनिक धन का उपयोग करने से रोकने की बात कही थी।

इस आदेश के अनुसरण में विज्ञापन की सामग्री को विनियमित करने और सरकारी राजस्व के अनुत्पादक व्यय को समाप्त करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा सीसीआरजीए पर एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया था।

इसके बाद सीसीआरजीए ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुपालन में डीआईपी द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों की जांच की, और सितंबर 2016 में आदेश जारी किए, जिसमें जीएनसीटीडी द्वारा प्रकाशित विशिष्ट विज्ञापनों की पहचान की गई, जो कोर्ट द्वारा निर्धारित दिशानिदेशरें का उल्लंघन था। मामले में निर्देश दिया गया कि सूचना एवं प्रचार निदेशालय विज्ञापनों में खर्च की गई राशि की मात्रा निर्धारित करे और इसे आम आदमी पार्टी से वसूल करे। उक्त आदेश के अनुपालन में डीआईपी ने यह पता लगाया कि 97,14,69,137 रुपये की राशि अवैध रूप से विज्ञापनों पर खर्च की गई।

इसमें से 42,26,81,265 रुपये का भुगतान डीआईपी द्वारा पहले ही किया जा चुका है, जबकि प्रकाशित विज्ञापनों के लिए 54,87,87,872 रुपये अभी भी वितरण के लिए लंबित हैं। डीआईपी ने मार्च 2017 के पत्र के माध्यम से आप संयोजक को 42,26,81,265 रुपये राज्य के खजाने को तुरंत भुगतान करने और 54,87,87,872 रुपये की लंबित राशि संबंधित विज्ञापन एजेंसियों/प्रकाशन को 30 दिनों के भीतर सीधे भुगतान करने का निर्देश दिया।

हालांकि पांच साल आठ महीने बीत जाने के बाद भी आप ने डीआईपी के इस आदेश का पालन नहीं किया है। एलजी सचिवालय ने कहा कि एक पंजीकृत राजनीतिक दल द्वारा एक वैध आदेश की इस तरह की अवहेलना न केवल न्यायपालिका का तिरस्कार है, बल्कि सुशासन के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है।

एलजी ने मुख्य सचिव को दिए अपने आदेश में यह भी कहा कि सितंबर, 2016 के बाद से सभी विज्ञापनों को सीसीआरजीए को जांच और यह सुनिश्चित करने के लिए भेजा जाए कि क्या वे सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा-निदेशरें के अनुरूप हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.