पुडुचेरी की उप-राज्यपाल किरण बेदी को पद से हटाया, राज्यपाल सौंदराराजन को सौंपा गया अतिरिक्त प्रभार

हैदराबाद। किरण बेदी को पुडुचेरी की उप-राज्यपाल पद से हटा दिया गया है। मंगलवार शाम इस बारे में राष्ट्रपति भवन से आदेश जारी किया गया। वहीं, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन को पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय कुमार ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि डॉ. किरण बेदी अब पुडुचेरी की उपराज्यपाल नहीं रहेंगी। उन्होंने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदराराजन को अपने दायित्वों का निर्वहन करने के साथ ही पुडुचेरी के उपराज्यपाल की जिम्मेदारी निभाने के लिए नियुक्त किया है।

यह नई जिम्मेदारी उनके नए उपराज्यपाल के पदभार ग्रहण करने के बाद से प्रभावी हो जाएगी और वह पुडुचेरी के उपराज्यपाल की नियमित व्यवस्था कर लिए जाने तक इस पद पर रहेंगीं।

किरण बेदी को ऐसे समय में पद से हटाया गया है जब पुदुच्चेरी में विधानसभा चुनाव में कुछ ही दिन बाकी है। किरण बेदी को हटाते ही राज्य की राजनीति गरमा गई है।

किरण बेदी को हटाए जाने पर पुदुच्चेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा है कि यह हमारे दबाव के कारण उन्हें हटाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पुदुच्चेरी के लोगों की बड़ी जीत है। मुख्यमंत्री के मुताबिक किरण बेदी ने कल्याणकारी योजनाओं को रोकने की कोशिश की।

बेदी को ऐसे समय पर हटाया गया है जब केंद्र शासित प्रदेश में एक और विधायक के सदस्यता से इस्तीफे के बाद राज्य की कांग्रेस सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना बहुमत खो दिया है। मौजदा सदन में कांग्रेस नीत गठबंधन के अब 14 विधायक रह गए हैं।

अल्पमत का फायदा उठाते हुए विपक्ष ने मुख्यमंत्री नारायणसामी से इस्तीफे की मांग कर दी है। विपक्षी दलों ने कहा है कि वी नारायणसामी की सरकार अल्पमत में है। सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए।

गौरतलब है कि पुदुच्चेरी की 33 सदस्यीय विधानसभा में अब विपक्ष के सदस्यों की संख्या भी 14 है हालांकि, नारायणसामी ने विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए दावा किया कि उनकी सरकार को सदन में ‘बहुमत’ हासिल है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.