कृषि क्षेत्र से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक देश में हुए हैं बड़े बदलाव, हमें पता है, चुनौतियों से सीधे कैसे निपटते हैं : प्रधानमंत्री मोदी

रोहतक। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार के सौ दिनों में ‘‘विकास, विश्वास और देश में बड़े बदलाव’’ हुए हैं और हमें पता है कि आगे चुनौतियों से सीधे कैसे निपटना है। हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए श्री मोदी ने यहां एक रैली में कहा कि कृषि क्षेत्र से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक सरकार के बड़े निर्णयों के पीछे प्रेरणा 130 करोड़ भारतीय हैं। उन्होंने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों में हार से वे अब भी ‘‘स्तब्ध’’ हैं। जम्मू-कश्मीर का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि देश और दुनिया ने पिछले सौ दिनों में देखा है कि ‘‘भारत हर चुनौती को चुनौती दे रहा है’’ चाहे ये दशकों पुरानी हों या भविष्य में आने वाली हों।

‘विजय संकल्प’ रैली में उन्होंने कहा कि मैं हरियाणा ऐसे समय में आया हूं जब भाजपा नीत राजग सरकार सौ दिन पूरे कर रही है। कुछ लोगों की हालत इतनी खराब है कि वे चुनावों में हार से स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा कि ये सौ दिन देश में विकास, विश्वास और बड़े बदलाव के रहे। ये सौ दिन निश्चितता, प्रतिबद्धता और अच्छी मंशा के रहे। उन्होंने कहा कि पिछले सौ दिनों में जो भी बड़े निर्णय किए गए उनके पीछे प्रेरणा 130 करोड़ भारतीयों की रही। आपके अभूतपूर्व सहयोग के कारण सरकार कृषि क्षेत्र से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक बड़े निर्णय कर सकी। मोदी ने चन्द्रयान-2 मिशन का भी जिक्र करते हुए कहा कि पूरे देश में ‘इसरो की भावना’ है और अब लोग सफलता-असफलता से ऊपर उठकर सोचने लगे हैं।

शुक्रवार देर रात, जब चन्द्रयान-2 के लैंडर विक्रम को चांद की धरती पर हौले से उतरना था, की घटनाक्रम को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रात एक बजकर पचास मिनट पर पूरा देश टीवी के सामने बैठा चन्द्रयान-2 मिशन की सफलता की खबर का इंतजार कर रहा था। मोदी ने कहा कि उन 100 सेकेण्ड में देश ने जो भी किया वह 125 करोड़ भारतीयों की प्रकृति को दिखाता है… देश ने उन 100 सेकेण्ड में सफलता और असफलता की परिभाषा बदल दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल के महीने में कई महत्वपूर्ण कानून पास किए गए जिसमें आतंकवाद से निपटना और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना शामिल है। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों की मदद के लिए रोडमैप तैयार किया गया है जिसका मकसद अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है और उन्होंने बैंकिंग क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए किए गए ‘‘ऐतिहासिक निर्णयों’’ का जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ‘‘यह केवल शुरुआत है और इसके लाभ आगामी दिनों में महसूस किए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता है कि चुनौतियों से कैसे निपटना है। चाहे वह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का मुद्दा हो या गंभीर जल संकट का मुद्दा हो, देश की 130 करोड़ जनता ने नये समाधान की तरफ देखना शुरू कर दिया है।’’ अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को खत्म करने की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के सपने नयी सोच के साथ पूरा करने की तरफ हैं। आपकी प्रेरणा से चुनावों के दौरान किए गए ऐसे वादों का अब सम्मान किया जा रहा है।’’

श्री मोदी ने कहा कि केंद्र हो या राज्य भाजपा सरकारों की मुख्य प्राथमिकता गरीब लोगों के हितों का ख्याल रखना है और उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, स्वच्छ पेयजल, किसान कल्याण और पेंशन योजनाओं जैसे कदमों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हम टुकड़ों में काम नहीं करते बल्कि दिमाग में बड़ा लक्ष्य रखते हैं और सर्वांगीण कदम उठाते हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पूर्ववर्ती सरकारों में जो रोडमैप नहीं बना उसे अब बनाया गया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.