आजादी @ 75: PM मोदी ने लालकिले से देश को किया संबोधित, नेशनल हाइड्रोजन मिशन की घोषणा, सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी ले सकेंगी एडमिशन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2021 के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को सम्बोधित किया। उन्होंने इस अवसर पर संकल्प लिया, “हमें मिलकर काम करना होगा, Next Generation Infrastructure के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा, World Class Manufacturing के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा Cutting Edge Innovation के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा New Age Technology के लिए।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी। आज जिस गति से देश में नए एयरपोर्ट्स का निर्माण हो रहा है, उड़ान योजना दूर-दराज के इलाकों को जोड़ रही है, वो भी अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि भारत को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की भी जरूरत है।

पीएम मोदी ने घोषणा की कि भारत आने वाले कुछ ही समय में प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान को लॉन्च करने जा रहा है। उन्होंने भविष्य की बात करते हुए कहा कि विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए भारत को अपनी मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट, दोनों को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा, “आपने देखा है, अभी कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत को समुद्र में ट्रायल के लिए उतारा है।”

पीएम मोदी ने कहा, “देश के सभी मैन्यूफैक्चर्स को भी ये समझना होगा- आप जो प्रोडक्ट बाहर भेजते हैं वो आपकी कंपनी में बनाया हुआ सिर्फ एक प्रोडक्ट नहीं होता। उसके साथ भारत की पहचान जुड़ी होती है, प्रतिष्ठा जुड़ी होती है, भारत के कोटि-कोटि लोगों का विश्वास जुड़ा होता है। मैं इसलिए मनुफक्चरर्स को कहता हूँ – आपका हर एक प्रॉडक्ट भारत का ब्रैंड एंबेसेडर है। जब तक वो प्रॉडक्ट इस्तेमाल में लाया जाता रहेगा, उसे खरीदने वाला कहेगा – हाँ, ये मेड इन इंडिया है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमने देखा है, कोरोना काल में ही हजारों नए स्टार्ट-अप्स बने हैं, सफलता से काम कर रहे हैं। कल के स्टार्ट-अप्स, आज के Unicorn बन रहे हैं। इनकी मार्केट वैल्यू हजारों करोड़ रुपए तक पहुँच रही है। रिफॉर्म्स को लागू करने के लिए गुड औऱ स्मार्ट गवर्नेंस चाहिए। आज दुनिया इस बात की भी साक्षी है कि कैसे भारत अपने यहाँ गवर्नेंस का नया अध्याय लिख रहा है।”

उन्होंने कहा कि जीवन के सभी मैदानों में युवा आगे बढ़ेंगे। उन्होंने नई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’ की बात की, जिसमें खेल को ‘एक्स्ट्रा करिकुलर’ की जगह मेनस्ट्रीम बनाया गया है। उन्होंने खेलकूद की बात करते हुए कहा कि पहले माँ-बाप बच्चों से कहते थे कि खेलते रहोगे तो जीवन बर्बाद कर लोगे, लेकिन अब बदलाव आया है, जिसका अनुभव इस बार के ओलंपिक में भी हमने किया है। उन्होंने खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ा कर उसे तकनीक से जोड़ने पर बल दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षा हो या खेल, हमारी बेटियाँ आज अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत की बेटियों के लिए हमें सुनिश्चित करना है कि हर क्षेत्र में उनकी समान भागीदारी हो, सड़क से लेकर वर्कप्लेस तक महिलाओं में सुरक्षा का एहसास हो और सम्मान का भाव हो। उन्होंने इसके लिए शासन-प्रशासन, पुलिस व न्याय व्यवस्था व नागरिकों को शत-प्रतिशत जिम्मेदारी निभाने की अपील की।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वो सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए सैनिक स्कूल के दरवाजे खोले जाएँ। मिजोरम में इस दिशा में प्रयास भी हुआ था। उन्होंने घोषणा की कि अब देश के सभी सैनिक स्कूलों को लड़कियों के लिए खोल दिया जाएगा, उनमें लड़कियाँ भी पढ़ेंगी। उन्होंने ‘पर्यावरण सिक्योरिटी’ की बात करते हुए कहा कि भारत इसका आज एक मुखर आवाज़ है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.