स्वतंत्रता दिवस: पहली बार पीएम मोदी के तिरंगा फहराते ही आसमान से बरसेंगे फूल, IAF ने की तैयारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। इस वर्ष पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी के तिरंगा फहराने के बाद भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टरों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की जाएगी। स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सुरक्षा के चौकस इंतजाम किए गए हैं।

रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इतिहास में पहली बार ऐसा होना जा रहा है जब पीएम मोदी के झंडा फहराते ही लाल किले पर फूलों की बारिश की जाएगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इसके लिए वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि यह एक शक्तिशाली हेलीकॉप्टर है जो आधुनिक एवियोनिक्स, ग्लास कॉकपिट इंस्ट्रूमेंटेशन, अत्याधुनिक नौवहन उपकरण, एवियोनिक्स, मौसम रडार से लैस है। गौरतलब है कि रविवार सुबह करीब 7 बजे पीएम मोदी लाल किले के प्रचीर से तिरंका फहराकर 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने में देश का नेतृत्व करेंगे।

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, खासतौर से लाल किले के आस-पास परंदा भी पर नहीं मार सकेगा। इसी क्रम में दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर भी सुरक्षाबल अलर्ट मोड पर हैं। DCP रेलवे (दिल्ली पुलिस) हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया, ‘स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया गया है। कोई भी आतंकी घटना ना हो उसके लिए दिल्ली पुलिस पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है। रेलवे यूनिट के सुरक्षाकर्मी पेट्रोलिंग कर रहे हैं। हर ट्रेन और आने जाने वाले सवारियों पर कड़ी नज़र रख रहे हैं। दिल्ली पुलिस के साथ रेलवे सुरक्षा बल भी तैनात है। कमांडो हैं, डॉग स्क्वॉड की टीम है, बम निरोधक दस्ता भी तैनात है।’

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.