आज फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल, 9 राज्यों में पेट्रोल हुआ 100 के पार, आप भी SMS भेज कर जान सकते है कीमत

न्यूज़ डेस्क। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर से बढ़ा दी हैं, बता दें कि कीमतों की इस बढ़ोत्तरी के बाद कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक जहां आज डीजल की कीमत में अधिकतम 35 पैसे तक बढ़ोत्तरी की गई है तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 35 पैसे तक बढ़ी है। ज्ञात हो कि महाराष्ट्र, राजस्थान, ओडिशा सहित देश के नौ राज्यों में पेट्रोल शतक लगा चुका है।

जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 98.11 रुपये है जबकि डीजल का दाम 88.65 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.22 रुपये व डीजल की कीमत 96.16 रुपये प्रति लीटर है।

  • दिल्ली में डीजल की कीमत 88.65 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं, पेट्रोल की कीमत 98.11 रुपये प्रति लीटर है।
  • मुंबई में डीजल की कीमत 96.16 रुपये प्रति लीटर है, पेट्रोल यहां 104.22 रुपये प्रति लीटर है।
  • कोलकाता में डीजल की कीमत 91.49 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं पेट्रोल की कीमत 97.99 रुपये प्रति लीटर है।
  • चेन्नई में आज डीजल की कीमत 93.22 रुपये प्रति लीटर है तो वहीं पेट्रोल की कीमत 99.18 रुपये प्रति लीटर है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।

इन शहरों में 100 रुपये के पार हुआ पेट्रोल
राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। इसके अलावा मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।

प्रतिदिन सुबह छह बजे बदलती है तेल की कीमत
गौरतलब है कि प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.