घरेलू LPG गैस सिलेंडर 25 रुपए हुआ महंगा, जानिए अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

नई दिल्ली। घरेलू LPG गैस की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। मंगलवार को घरेलू LPG गैस के दाम में 25 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दाम दिल्ली में 859 रुपए हो गए हैं। पूरे देश में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि लगातार दूसरे महीने घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 1 जुलाई को गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। उस वक्त गैस की कीमत 809 रुपए थी जिसे बढ़ाकर 834 रुपए कर दिया गया था।

1 जनवरी से 17 अगस्त के बीच घरेलू LPG गैस की कीमतों की बात करें तो इसमे 165 रुपए की बढ़ोतरी की जा चुकी है। ऑयल सेक्टर पर नजर रखने वालों का कहना है कि संसद सत्र के चलते गैस कंपनियों ने सिलेंडर के दाम 1 अगस्त को नहीं बढ़ाए गए जिससे कि सरकार पर दबाव नहीं पड़े। अहम बात यह है कि केंद्र सरकार की अपील के बाद अधिकतर लोगों ने एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को छोड़ दिया है लिहाजा उन्हें गैस की पूरी कीमत अदा करनी पड़ रही है। अहम बात यह है कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक कुकिंग एलपीजी गैस की तुलना में सस्ती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में प्रधान मंत्री उज्वला योजना की शुरुआत की थी, जिसमे जरूरतमंद लोगों को गैस सिलेंडर दिया जाता है। इस योजना के पहले चरण में 8 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिए गए जोकि गरीबी रेखा से नीचे थे। सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के दूसरे चरण में एक करोड़ और लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिया जाए। जिसके बाद देश में कुल 30 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन हो जाएंगे। पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही आसमान छू रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल जहां 101.84 रुपए प्रति लीटर है तो डीजल 89.87 रुपए प्रति लीटर है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.