PM मोदी ने जल जीवन मिशन (‘हर घर जल’’) को लेकर ग्राम सरपंचों और प्रधानों को लिखा पत्र, कहा- गरीब और हाशिए पर खड़े लोगों को नल के पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराने की दिशा में अपने प्रयास को रखें जारी।

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन (‘हर घर जल’’) को लेकर देश के सभी ग्राम सरपंचों और प्रधानों को पत्र लिखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने पत्र में सरपंचों और प्रधानों से गांवों में हर घर को नल का जल उपलब्ध कराने के लिए इस मिशन को प्रभावी तरीके से लागू करने को कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने 29 सितंबर को लिखे इस पत्र में कहा है कि इस मिशन के लक्ष्य- ‘हर घर जल’’ को सभी सरपंच, प्रधान, ग्राम समुदाय के नेताओं की सहायता से पूरी तरह से अमल में लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस मिशन की सफलता में लोगों द्वारा किए गए योगदान ने इतिहास रच दिया है। इस मिशन से जलापूर्ति के मुद्दे को न केवल समाप्त किया जाएगा, बल्कि जल जनित रोगों जैसे हैजा, पेचिश, दस्त, इंसेफेलाइटिस, टाइफाइड आदि से निपटने में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही पशुओं को भी सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल मिलेगा, जिससे न केवल उनके स्वास्थ्य में सुधार आएगा बल्कि उनकी उत्पादकता में भी सुधार होगा। इससे परिवारों की आय में भी सुधार होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों और ग्राम पंचायतों से जल जीवन मिशन को एक जन आंदोलन बनाने की अपील की।

इस पत्र में उन्होंने सड़क, आवास, शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली, बैंक खाता और सभी लोगों को पेंशन प्रदान करने की दिशा में केंद्र सरकार द्वारा पिछले छह वर्षों में किए गए प्रयासों का जिक्र किया गया है। प्रधानमंत्री ने बताया है कि किस तरह से जल जीवन मिशन अपने आप में एक कार्यक्रम के रूप में उभरा है जिसमें योजना, कार्यान्वयन, संचालन और रख-रखाव की भूमिका गांव के समुदायों में निहित है जिसके द्वारा हर घर तक पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

अपने पत्र में PM मोदी ने इस बात पर जोर दिया है कि किस प्रकार से पानी की कमी से महिलाओं और बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यह आग्रह किया गया है कि महिलाएं जल प्रबंधन में अग्रणी भूमिका निभाएं क्योंकि इसको महिलाओं द्वारा सर्वोत्तम रूप से किया जा सकता है। जल जीवन मिशन ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार पैदा करने का एक साधन भी है। कोरोना महामारी के कारण वापस लौटे कामगारों के लिए गरीब कल्याण रोजगार योजना के अंतर्गत इस मिशन को प्राथमिकता दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सरपंचों और ग्राम प्रधानों से अपील की है कि वे इस मिशन के अंतर्गत गांव के हर घर, विशेष रूप से गरीब और हाशिए पर खड़े लोगों को नल के पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराने की दिशा में अपने प्रयास को जारी रखें। सरपंचों और प्रधानों से अपने और सरकार दोनों के लिए सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की कि गांव के सरपंच द्वारा ग्राम पंचायत के प्रत्येक सदस्य को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए छह फीट की दूरी का पालन करने और मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करते हुए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की कामना की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जीवन परिवर्तन वाले जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर को सुनिश्चित पानी की आपूर्ति के लिए ‘मार्गदर्शिका’ का भी विमोचन किया। उन्होंने जल जीवन मिशन के ‘लोगो’ का भी अनावरण किया गया। जल जीवन मिशन को राज्यों के साथ साझेदारी के साथ लागू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य 2024 तक देश के हर ग्रामीण परिवार को पीने का जल उपलब्ध कराना है। पिछले एक वर्ष में, देशभर में 2.30 करोड़ से ज्यादा घरों में नल जल कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं। वर्तमान में, 5.50 करोड़ घरों को सुरक्षित नल का पानी प्राप्त हो रहा है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.