CoronaVirus Third wave Alert : रहें सतर्क, अक्टूबर में कोरोना फिर मचा सकता है कोहराम, बच्चों को होगा ज्यादा खतरा

न्यूज़ डेक्स। गृह मंत्रालय (MHA)की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट कमेटी (National Institute Of Disaster Management Committee) ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona virus 3rd wave) की आशंका जाहिर की है और चेतावनी दी है कि इसे लेकर सतर्क रहें। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO)को भेजी है। इसके मुताबिक अक्तूबर में कोरोना की तीसरी लहर अपने पीक पर होगी और ये बच्चों और युवाओं के लिए ज्यादा खतरनाक साबित होगी।

कमेटी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को बच्चों और युवाओं के लिए मेडिकल सुविधाओं का इंतजाम करने की सलाह भी दी है। विशेषज्ञों की कमेटी का मानना है कि तीसरी लहर से बच्चों व युवाओं को बचाने के लिए देश में बच्चों के लिए मेडिकल सुविधाएं, वेंटीलेटर, डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस, ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। क्योंकि, बड़ी संख्या में बच्चे और युवा कोरोना की तीसरी लहर से संक्रमित होंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) के निर्देश पर गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को सौंप दी है। रिपोर्ट में गंभीर रूप से बीमार और विकलांग बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई है।

नीति आयोग ने भी दी है चेतावनी
इसके साथ ही नीति आयोग के सदस्य और केंद्र सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स का नेतृत्व कर रहे वीके पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस की अगली लहर में 23 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार को करीब 2 लाख आईसीयू बेड तैयार रखने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि सितंबर में भारत में प्रतिदिन संक्रमण के करीब 4-5 मामले सामने आ सकते हैं।

आईआईटी कानपुर ने किया था तीसरी लहर से इंकार
वहीं दूसरी तरफ ITI कानपुर ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को न के बराबर बताया है। वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय ‘मॉडल सूत्र’ के आधार पर नई स्टडी जारी की है। उनका दावा है कि अक्तूबर तक उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में केसों की संख्या इकाई अंक तक पहुंच जाएगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.