कोविड-19 : चीन में कोरोना की तबाही से भारत सतर्क, सरकार ने जारी किए नए गाइडलाइंस

न्यूज़ डेक्स। चीन सहित विभिन्न देशों में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को लेकर भारत भी अलर्ट है। काल राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हुई मीटिंग में केंद्र सरकार ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट का मंत्र दिया। वहीं, आज केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कुछ नए गाइडलाइंस की घोषणा की है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ”चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य होगा। भारत आए इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उन्होंने क्वारंटाइन कर दिया जाएगा।” आपको बता दें कि फिलहाल अमेरिका को इस लिस्ट से बाहर रखा गया है। वहां भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

ज्ञात हो कि भारत में आज कोविड-19 के 201 नए मामले आने से देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.15 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.14 प्रतिशत दर्ज की गई है। कोविड-19 का पता लगाने के लिए कुल 90.97 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1,36,315 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है।

आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 98.80 प्रतिशत दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 17 मामलों की बढ़ोतरी हुई है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.