CBI Director : DGP प्रवीण सूद नए सीबीआई डायरेक्टर बनाए गए, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

नई दिल्ली। कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के नए डायरेक्टर बनाए गए है। प्रवीण सूद 1986 बैच के अधिकारी है, जिनका नाम सीबीआई डायरेक्टर बनाए जाने की सूची में सबसे आगे था। उन्हें दो वर्ष के लिए इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बता दें कि वर्तमान में सीबीआई के डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल है जिनका कार्यकाल 25 मई को समाप्त होने जा रहा है। संभावना है कि इसी दिन प्रवीण सूद भी अपना पदभार ग्रहण कर सकते है। बता दें कि प्रवीण सूद के नाम पर मुहर लगने से पहले सिलेक्शन कमेटी की बैठक शनिवार को हुई थी। माना जा रहा है कि इस बैठक में तीन नाम फाइनल हुए थे जिसमें DGP सुधीर सक्सेना और सीनियर आईपीएस ताज हासन का नाम शामिल था। वहीं रविवार को प्रवीण सूद के नाम पर मुहर लगी है। कहा जा रहा है कि तीनों में सूद सबसे वरिष्ठ थे।

सूद राज्य कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई पुलिस के पूर्व आयुक्त जायसवाल ने 26 मई, 2021 को सीबीआई की बागडोर संभाली थी। सीबीआई निदेशक का चयन दो साल के निश्चित कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा में विपक्ष के नेता की एक समिति द्वारा किया जाता है। कार्यकाल पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान, नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और लोकपाल सदस्य की नियुक्ति के लिए संभावित उम्मीदवारों पर भी चर्चा की गई।

जानकारी के मुताबिक प्रवीण सूद को दो साल के निश्चित समय के लिए ये टर्म मिला है। उन्हें सीबीआई डायरेक्टर बनाए दाने के बाद उनका कार्यकाल 2025 तक फिक्स हो जाएगा। उन्हें 31 मई 2025 को इस पद से रियाटर किया जाएगा। वैसे सीबीआई के डायरेक्टर का कार्यकाल पांच वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है। गौरतलब है कि ये पहला मौका है जब प्रवीण सूद सीबीआई के साथ जुड़ेंगे। अपने इतने लंबे कार्यकाल के दौरान प्रवीण सूद ने सीबीआई के साथ कोई काम नहीं किया है।

सीबीआई के डायरेक्टर के पद के लिए नियुक्ति करने का फैसला समिति द्वारा किया जाता है। इस समिति में प्रधानमंत्री, सीजेआई और लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष जैसे दिग्गज शामिल होते है। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय कमेटी ने प्रवीण सूद का नाम तय किया है।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को लेकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने प्रवीण सूद को नालायक कहा था। उन्होंने कहा था की डीजीपी नालायक है जो कि इस पद के लायक नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया था कि डीजीपी भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर काम करते है, जिनके खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.