कोविड- 19 : TataMD ने विकसित की जांच किट, अब सिर्फ 90 मिनट में मिलेगी कोरोना टेस्ट की सटीक रिपोर्ट, देशभर में जल्द होगी उपलब्ध

नई दिल्ली। टाटा मेडिकल एण्ड डायग्नॉस्टिक्स लिमिटेड (TataMD) ने सोमवार को कोविड- 19 के लिये नई जांच किट जारी की है जो सिर्फ 90 मिनट में सबसे सटीक रिजल्ट देने में सक्षम है। कंपनी ने दावा किया है कि यह मौजूदा परीक्षण के मुकाबले अधिक सरल और सक्षम है। इससे देशभर में परीक्षण करने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

कंपनी के इस परीक्षण को ‘टाटाएमडी चेक’ नाम दिया गया है और इसे वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद – इंस्टीट्यूट आफ जिनोमिक्स एण्ड इटग्रेटिव बॉयलॉजी (सीएसआईआर- आईजीआईबी) के साथ भागीदारी में विकसित किया गया है। इस परीक्षण व्यवस्था को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी मिल चुकी है।

कंपनी ने कहा है कि यह परीक्षण किट जल्द ही देशभर में नैदानिक केन्द्रों और अस्पतालों में उपलब्ध होगी। वह देशभर में अस्पतालों की श्रृंखला, नैदानिक कंपनियों और शोधशालाओं के साथ बातचीत कर रही है और उनके साथ भागीदारी को तैयार है। कंपनी अपने चेन्नई कारखाने से प्रतिमाह 10 लाख जांच किट का उत्पादन करने की क्षमता के साथ तैयार है।

टाटा मेडिकल एण्ड डायग्लोस्टिक्स लिमिटेड के सीईओ गिरीश कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘‘हमने समूचे परीक्षण के लिये निदान उपलब्ध कराया है। हमने परीक्षण को अधिक विश्वसनीय और बेहतर बनाया है। ये बेहतर उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करेगा। इस समूची व्यवस्था को भारत में ही विकसित किया गया है।”

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.