अमेरिका: किसान प्रदर्शन में खालिस्तानी समर्थकों ने महात्मा गांधी बापू की प्रतिमा तोड़ी, खालिस्तानी झंडे भी लहराए, वीडियो आया सामने

वॉशिंगटन। कृषि कानूनों के खिलाफ देश में जारी किसान आंदोलन की गूंज विदेशों में भी सुनाई पड़ रही है, लेकिन प्रदर्शन के नाम पर देश विरोधी गतिविधियां भी सामने आ रही है। अमेरिका के वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने लगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा को अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, वॉशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास के बाहर कुछ लोगों ने खालिस्तान के समर्थन में झंडे लहराए और नारेबाजी की। इसके बाद महात्मा गांधी की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर दी। लोगों के हाथों में खालिस्तान के समर्थन में पोस्टर और बैनर भी नजर आ रहे हैं। बापू की प्रतिमा को प्रदर्शनकारियों ने ढंक भी दिया।

अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन और कनाडा में भी किसानों के समर्थन में प्रदर्शन देखे गए हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस मामले में बयानबाजी भी की थी। हालांकि भारत ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। भारत के घरेलू मामलों में विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ मोदी सरकार के कड़े रुख से जस्टिन ट्रूडो को अपनी बयानबाजी और किसान आंदोलन को समर्थन देने से पीछे हटना पड़ा था।

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आंदोलन रविवार को 18वें दिन में प्रवेश कर गया। किसान नेताओं ने साफ कह दिया है कि वह संशोधन पर किसी तरह से राजी नहीं होंगे, सरकार को तीनों बिल वापस लेने पड़ेंगे। किसानों ने रविवार को ट्रैक्टर मार्च निकालने का फैसला किया है। साथ ही सोमवार को सभी किसान नेता एक दिन की भूख हड़ताड़ करेंगे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.