इस साल के अंत तक खत्म नहीं होगा कोरोना, टीकों से मौत में कमी आ सकती है: विश्व स्वास्थ्य संगठन

जिनेवा। पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाला कोरोना वायरस इस साल खत्म नहीं होने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा है कि यह सोचना कि इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, सही नहीं है और यह अपरिपक्वता वाली बात है। अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन आने के बाद ये जरूर है कि महामारी से होने वाली मौत में कमी आ सकती है।

WHO के इमर्जेंसीज प्रोग्राम के डायरेक्टर डॉ.माइकल रेयान ने कहा कि फिलहाल दुनिया का पूरा ध्यान कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन को कम से कम रखने पर होना चाहिए। रेयान ने कहा कि अगर हम स्मार्ट हैं तो हम साल के अंत कोरोना के अस्पताल में भर्ती कराए जाने वाले मरीजों और इससे होने वाली मौतों व इस महामारी से जुड़ी त्रासदी को खत्म कर सकते हैं।

डॉ रेयान ने कहा WHO कई लाइसेंस प्राप्त टीके के डेटा को देखते हुए यह जरूर कह सकता है कि वैक्सीन से वायरस को विस्फोटक तरीके से फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। WHO ने कहा कि अगर टीका केवल मृत्यू पर और न केवल अस्पताल में भर्ती पर बल्कि ट्रांसमिशन के जोखिम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना शुरू करते हैं, तो मेरा मानना है कि हम इस महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में तेजी लाएंगे। उन्होंने चेतावनी देते हुए यह भी कहा कि एक फैल चुकी महामारी में कुछ भी गारंटी नहीं होती है। फिलहाल वायरस बहुत हद तक नियंत्रण में है।

वहीं, WHO के महानिदेशक ने उन अमीर देशों को लेकर चिंता व्यक्ति की जहां युवा और स्वस्थ्य वयस्कों को विकासशील देशों में अधिक जोखिम वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से पहले टीका दिया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने कहा है कि यूनाइटेड नेशन (UN) की ओर से मुहैया कराई गई वैक्सीन घाना और आइवरी कोस्ट में इस हफ्ते से लगनी शुरू हो गई है, लेकिन ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा में यह तीन महीने में ही शुरू हो गया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.