मारा गया आतंक का एक और आका, लादेन का बेटा हमजा, ट्रंप ने की पुष्टि

वॉशिंगटन। अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन का बेटा 30 वर्षीय हमजा मारा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह पुष्टि की। ट्रंप ने बताया कि हमजा की मौत अफगानिस्तान या पाकिस्तान में अमेरिकी हमले में हुई, लेकिन कब हुई इसका पता नहीं। हालांकि, पिछले महीने अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से हमजा की मौत का दावा किया था।

ट्रंप ने कहा कि हमजा के मारे जाने से न सिर्फ अलकायदा को नुकसान हुआ है बल्कि इस आतंकी संगठन की गतिविधियों के कमजोर होने के संकेत भी मिल रहे हैं। हमजा कई आतंकी समूहों से साथ काम करने और हमले की योजना बनाने में लिप्त था। अमेरिका ने इसी साल मार्च में हमजा का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर (करीब 7.1 करोड़ रु.) का ईनाम देने का ऐलान किया था।

सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी। हमजा ने 9 सितंबर 2001 को अमेरिका के वल्र्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) हमले में शामिल आतंकी मुहम्मद अता की बेटी से निकाह किया था। इससे पहले हमजा का पिता ओसामा अबटाबाद (पाकिस्तान) में 2 मई 2011 को अमेरिका के नेवी सील कमांडो की कार्रवाई में मारा गया था।

हमजा को लेकर पिछले महीने भी डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी थी। ट्रंप ने कहा था कि हमजा बिन लादेन अमेरिका के लिए बड़ा खतरा था। व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा था कि हमजा बिन लादेन के मारे जाने पर वे कुछ नहीं बोलेंगे, लेकिन वह अमेरिका के लिए बड़ा खतरा था। हमजा अमेरिका के बारे में लगातार गलत बातें कर रहा था।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.