G-20 सम्मेलन: PM मोदी ने रोम में महात्मा गांधी को दी श्रद्धाजंलि, चारों तरफ गूंजा ‘मोदी-मोदी’ का नारा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनके आदर्श दुनियाभर में लोगों को प्रेरित करते हैं। वहीं भारतीय समुदाय के लोगों ने पियाजा गांधी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘मोदी, मोदी’ के नारों के साथ स्वागत किया। जिसका वीडियो सामने आया है।

प्रधानमंत्री मोदी के पांच दिवसीय विदेश यात्रा का पहला पड़ाव रोम है। जहां पर वो जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं। ऐसे में रोम की गलियों में मोदी-मोदी की गूंज सुनाई दे रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी जब महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे उस वक्त भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन किया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी दौरे के वक्त सितंबर 2014 में वाशिंगटन डीसी में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की थी। इसके बाद नवंबर 2014 में आस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में, अप्रैल 2015 में जर्मनी के हैम्बर्ग में और फिर जुलाई 2015 में ही तुर्कमेनिस्तान में भी प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2016 में साउथ अफ्रीका की यात्रा के दौरान महात्मा गांधी से जुड़े स्थानों का दौरा किया था। इसी साल उन्होंने केन्या और पुर्तगाल में भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी थी और अंत में साल 2019 में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति के साथ सोल में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया था।

प्रधानमंत्री मोदी के रोम पहुंचने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में लिखा कि रोम पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोम पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में व्यापक तौर पर भाग लेने के लिए उत्साहित हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.