अफगानिस्तान में रह रहे भारतीयों के लिए सुरक्षा एडवाइजरी जारी, ‘तत्काल’ स्वदेश लौटने की सलाह

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान का आतंक बढ़ता ही जा रहा है, अमेरिकी सैनिकों की घर वापसी के बाद से तालिबानी आतंकी कई शहरों पर कब्जा जमा चुके हैं। अफगानिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा के मद्देनजर आज भारतीय दूतावास ने एक सुरक्षा एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीय मूल के लोगों से ‘तत्काल’ यात्रा व्यवस्था करने की सलाह दी है। इसके अलावा दूतावास ने भारतीय कंपनियों को अफगानिस्तान में प्रोजेक्ट साइट से अपने भारतीय कर्मचारियों को ‘तुरंत वापस बुलाने’ की सलाह दी है।

भारतीय दूतावास ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि अफगानिस्तान में जैसे-जैसे कई हिस्सों में हिंसा की घटनाएं बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे शहरों में हवाई यात्र सेवाएं और अन्य परिवहन विकल्प बंद हो रहे हैं। अफगानिस्तान में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह वर्तमान में मौजूद वाणिज्यिक उड़ानों की उपलब्धता से खुद को अपडेट रखें और मौका मिलते ही यात्रा व्यवस्था कर लें। किसी भी सूरत में वाणिज्यिक हवाई सेवाओं के बंद होने से पहले भारत लौटने के लिए तत्काल यात्रा व्यवस्था करने की जरूरत है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में अमेरिका और नाटो बलों की वापसी के बाद से तालिबान में देश पर कब्जे के लिए अपना अभियान तेज कर दिया है। देश के ग्रामीण इलाकों के बड़े हिस्से पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अब प्रमुख शहरों को हथियाना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने देश के पांच प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। तालिबान के शहरों में घुसने के साथ ही मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। तालिबान ने इस हिंसक संघर्ष में सिर्फ अफगान जवानों को ही नहीं निशाना बना रहा है बल्कि उसके निशाने पर औरतें, बच्चे और मस्जिद और मौलवी तक रहे हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.