3 चीनी अंतरिक्षयात्रियों ने गाड़ा कामयाबी का झंडा, स्पेस स्टेशन में पहली बार हुए दाखिल, देखें वीडियो

बीजिंग। विश्व में अमेरिका के वर्चस्व को खत्म करने की दिशा में चीन काफी तेजी से काम कर रहा है। खासकर स्पेस टेक्नोलॉजी में चीन लगातार कामयाबी के शिखर पर चढ़ रहा है। अब तक अंतरिक्ष में सिर्फ अमेरिका के नासा का ही स्पेस स्टेशन था, लेकिन चीन अंतरिक्ष में स्पेस स्टेशन के निर्माण कार्य में तेजी से जुटा हुआ है। इसी कड़ी में चीन ने अपने तीन अंतरिक्षयात्रियों को अपने निर्माणाधीन स्पेस स्टेशन में भेजा है और चीन के अंतरिक्षयात्री पहली ही कोशिश में अपने स्पेस स्टेशन में कदम रखने में कामयाब हो गये हैं।

करीब 7 घंटे की यात्रा के बाद चीन के तीन अंतरिक्षयात्रियों ने पहली बार अपने स्पेस स्टेशन में कदम रखा है और इसका वीडियो चीन की तरफ से जारी कर किया गया है। माना जा रहा है कि चीन ने स्पेस स्टेशन में अंतरिक्षयात्रियों को भेजकर स्पेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत बड़ी कामयाबी हासिल की है। चीन ने जो वीडियो सार्वजनिक किया है, उसमें देखा जा सकता है कि चीन के अंतरिक्षयात्री स्पेस स्टेशन के अंदर दाखिल हो रहे हैं।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन के तीनों अंतरिक्षयात्री अगले तीन महीने तक अंतरिक्ष में निर्माणाधीन स्पेस स्टेशन में ही रहेंगे और अलग अलग जानकारियां हासिल करने की कोशिश करेंगे। चीन की चायना मैन्ड स्पेस एजेंसी यानि सीएमएसए के मुताबिक शेझाउ-12 अंतरिक्ष यान, चीन के द्वारा बनाए जाने वाले स्पेस स्टेशन के कोर मॉड्यूल तियान्हे से सफलतापूर्वक जुड़ गया है और फिर ऑर्बिटल कैप्सूल को प्रवेश करा दिया गया है। सीएमएसए ने कामयाबी की जानकारी देते हुए कहा कि तीनों अंतरिक्षयात्री स्पेस स्टेशन में रहने के दौरान जरूरी रिसर्च करेंगे।

माना जा रहा है कि चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी इस स्पेस स्टेशन के द्वारा पूरी दुनिया पर पैनी नजर बनाए रखना चाहती है और दुनिया में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखना चाहती है। वहीं, चीनी अंतरिक्षयात्रियों के इस अभियान की चीन की सभी सरकारी चैनलों पर लाइव प्रसारित किया गया। चीन ने पिछले दिनों अपने मून मिशन और मार्स मिशन को भी कामयाबी के साथ अंजाम दिया है, लेकिन स्पेस स्टेशन के अंदर अपने अंतरिक्षयात्रियों को प्रवेश करवाकर चीन ने उससे भी बड़े कामयाब मिशन को अंजाम दिया है। जिकूआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर के डायरेक्टर ने झैंग जिफेन ने कहा कि लॉन्ग मार्च 2एफ रॉकेट ने शेझाऊ-12 को स्पेसक्राफ्ट में भेज दिया है। सोलर पैनल सही से स्थापित हो चुके हैं और अब हम यह कह सकते हैं कि शेझाऊ-12 मिशन पूरी तरह से सफल है।

अहम बात यह है कि तीन अंतरिक्ष यात्रियों ने जो स्पेस सूट पहन रखा है उसमे आम समर्थकों की तस्वीर छपी है जो इनका उत्साह बढ़ा रहे हैं। स्पेस सेंटर में काम करने वाले और उनका परिवार इस लॉन्च के मौके पर एकसाथ इकट्ठा हुआ और देशभक्ति के गीत गाए, गीत के बोल थे कि बिना चीन की कम्युनिस्ट पार्टी चीन का कोई भविष्य नहीं है। लोगों के हाथ में चीनी झंडे और फूल थे।

गौरतलब है कि अंतरिक्ष में चीन जिस स्पेस स्टेशन का निर्माण कर रहा है वो T आकार का है, जिसके बीच में मुख्य मॉड्यूल होगा जबकि दोनों तरफ प्रयोगशाला कैप्सूल होंगे। चीन के स्पेस स्टेशन के मॉड्यूल का वजन 20 टन के करीब है और जब यहां पर अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर यान पहुंचेंगे तो इसका वजन बढ़कर 100 टन तक पहुंच सकता है। चीनी वैज्ञानिकों के मुताबिक पृथ्वी की निचली कक्षा से इस अंतरिक्ष स्टेशन को करीब 340 से 350 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया जा रहा है। वहीं, चीन के वैज्ञानिक लेई जियान्यु ने अपने मिशन को विश्वस्तरीय क्वालिटी का बताया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.