New Year 2021 : साल 2020 के आखिरी दिन ‘गूगल’ ने बनाया खूबसूरत ‘डूडल’

न्यूज़ डेस्क। साल 2020 के आखिरी दिन दुनिया के सबसे बड़ा सर्च ईंजन ‘गूगल’ ने शानदार ‘डूडल’ बनाकर ‘न्यू ईयर’ को सेलिब्रेट किया है। ‘गूगल’ ने जो ‘डूडल’ बनाया है उसे New Year’s Eve 2020 नाम दिया है, जो कि बहुत आकर्षक है। इस ‘डूडल’ में एक घर है, जिसे कि पटाखों और बल्ब से सजाया गया है और इसमें एक Clock भी है, जिसके नीचे 2020 लिखा है। आप जैसे ही ‘डूडल’ पर क्लिक करेंगे ये आपको ‘न्यू ईयर सेलिब्रेशन’ वाले पेज पर ले जाएगा, जहां विश्व में ‘न्यू ईयर’ कैसे मनाया जा रहा है, वहां की खबरें दिखाई देंगी और आपको नए साल से जुड़ी जानकारियां मिलेंगी। कुल मिलाकर ‘डूडल’ बहुत सुंदर है, जिसे देखते ही आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

जाने कुछ खास बातें :

  • दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल की स्थापना सितंबर 1998 को दो दोस्तों Larry Page और Sergey Brin ने की थी। लैरी और सर्जेई कैलिफॉर्निया की स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी से PhD के छात्र थे।
  • सर्च इंजन गूगल का नाम का नाम ‘Googol’ शब्द की गलत स्पेलिंग के कारण रखा गया। डोमेन नाम के तौर पर Google.com को 15 सितंबर, 1997 के दिन रजिस्टर कराया गया था।शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था।
  • अपने 15वें जन्मदिन पर गूगल ने खुद कहा था कि कंपनी को नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है लेकिन ऑफिशियल रजिस्ट्रेशन की वजह से कंपनी 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मानती है।
  • गूगल का पहला डूडल ‘बर्निंग मैन फेस्टिवल’ पर 1998 में बनाया गया था। मई 2012 में गूगल ने अपने डूडल को नया रूप दिया। यह एक गेम के रूप में था। यह गेम Pac-Man वीडियो गेम के 30 साल पूरे होने की खुशी में बनाया गया था।
  • अमेरिका में Google कर्मचारियों को डेथ बेनेफिट मिलता है, जो इस बात की गारंटी देता है कि कर्मचारी के जीवित पति या पत्नी को अगले दशक तक हर साल उनके वेतन का 50% राशि मिलेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.