#PM Kisan FPO Yojana 2020 : किसानों को 15-15 लाख रुपए देगी सरकार, खेती के साथ कर सकते हैं व्यापार

योजना डेक्स। सरकार गरीब के लिए कई योजनाएं लेकर आई है ताकि गरीबों को रोजगार मिलता रहे। देश में कोई भूखा ना सोए। इसी तरह किसानों की आय दोगुनी करने के लिए भारत सरकार कई योजनाएं लेकर आई है। उनमें से एक है PM किसान FPO योजना। इससे PM किसान उत्पादन संगठन योजना भी कहते हैं। इस योजना के तहत देश के किसानों को भारत सरकार 15 -15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इससे किसानों को खेती में कारोबार की तरह लाभ प्राप्त होगा।

क्या है पीएम किसान FPO योजना?

हर योजना की तरह इस योजना के भी नियम होते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को संगठन बनाना होता है। इस योजना के तहत मैदानी इलाके में काम करने के लिए 300 किसानों को संगठन बनाना होगा। पहाड़ी इलाकों मे 100 किसानों का संगठन होना चाहिए। इसके लिए पहले कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी एग्रिकल्चर कंपनी या संगठन बनाना होगा। एफपीओ का मतलब है किसान उत्पादक संगठन यानी किसानों का एक ऐसा समूह जो किसानों की भलाई के लिए काम करता है और जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और एग्रीकल्टर प्रोडक्ट को आगे बढ़ाता है।

ऐसे मिलेंगे किसानों को 15-15 लाख रुपए

केंद्र सरकार द्वारा इन्हीं संगठन या ग्रुप्स को 15-15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देगी। देश के किसानों के इन संगठनों को वही लाभ मिलेंगे जो किसी एक कंपनी को मिलते हैं। देश में 10000 नए किसानों उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे जो कंपनी एक्ट के तहत रेजिस्ट्रेड होंगे। केंद्र सरकार संगठन के काम को देखने के बाद 15 लाख रुपए की सहायता देगी। इस सहायता की पूरी राशि तीन वर्षों में मिलेगी।

पीएम किसान FPO योजना के फायदे

इस योजना के तहत संगठनों से जुड़े किसानों को अपनी उपज के लिए बाजार मिलेगा। उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि औजार जैसा जरूरी सामान खरीदना आसान होगा। किसान बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। FPO सिस्टम में किसानों को फसल का अच्छा रेट मिलेगा। इससे उनकी आय काफी बढ़ेगी।

पीएम किसान FPO योजना में आवेदन कैसे करें ?

प्रत्येक योजना की तरह ही इस योजना से भी लाभ लेने के लिए आवेदन करना जरूरी होगा। हालांकि अभी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कोई अधिकारी सूचना जारी नहीं किए गए हैं। जैसे की इसकी सूचना आती है तो हम आपको इसकी जानकारी देंगे। देश के कोई भी किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.