अब Instagram में आया एक नया फीचर, 1 घंटे नहीं बल्कि पुरे 4 घंटे तक रह सकते हैं Live

तकनिकी डेक्स। इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की काफी पॉपुलर App है। पूरी दुनिया में बिलियन्स की संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। इंस्टा भी अपने यूज़र्स का इंट्रेस्ट बनाए रखने और बढ़ाने के लिए नए नए फीचर्स लेकर आता है। खासतौर पर इंस्टा के लाइव स्ट्रीम फीचर को काफी पसंद किया जाता है। App ने अब लाइव स्ट्रीम की ओर ज़्यादा यूज़र्स को अट्रैक्ट करने के लिए 3 नए फीचर्स को एड किया है। इंस्टा ने लाइव स्ट्रीम की टाइम लिमिट को बढ़ा दिया है।

पहले यूज़र्स सिर्फ 1 घंटे तक के लिए लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 4 घंटे तक कर दिया गया है। इतना ही नहीं कंपनी ने साथ में Live Archive ऑप्शन भी जोड़ दिया है। जिसके तहत आपकी लाइव स्ट्रीम वीडियो 30 दिन तक सेव रहेगी। सिर्फ अकाउंट यूज़र्स ही इसका एक्सेस पा सकता है। वहीं, आप लाइव वीडियो को डाउनलोड कर IGTV पर भी अपलोड कर सकते हैं। बता दें कि इंस्टाग्राम पहले सिर्फ स्टोरीज़ और पोस्ट को ही Archive करता था जिसे आप बाद में भी देख सकते थे। इंस्टाग्राम ने ट्विटर के ज़रिए अपने नए फीचर्स का ऐलान किया। लाइव स्ट्रीमिंग की समय अवधि बढ़ने का यूज़र्स को काफी फायदा मिल सकता है। इसका मतलब है कि जो यूज़र्स इंस्टा पर लाइव रहकर खाना बनाना या फिर लाइव क्लासेस लेना पसंद करते थे, उन्हें अब एक घंटे बाद लाइव को रिस्टार्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ज्ञात हो कि जहां आपकी स्टोरीज़ और पोस्ट आर्काइव होती हैं, ठीक वहीं आपकी लाइव वीडियो भी आर्काइव होने का ऑप्शन मिलेगा। अगर आप नए फीचर को सर्च करना चाहते हैं तो हैबर्गर मैन्यू पर क्लिक करें। ये आपकी प्रोफाइल के टॉप राइट कॉर्नर पर होता है। यहां आप Archive option पर क्लिक करें। जहां से आपको ‘Live Archive’ का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। अर्काइव में मिली लाइव वीडियो को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और आप चाहे तो इसे अपनी IGTV वीडियो पर भी री-अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, इंस्टाग्राम में IGTV app में आपको नया “Live Now” का सेक्शन मिलेगा।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.