खाली पेट करें इन 3 चीजों का सेवन, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

नई दिल्ली, 21 मई। कोरोना महामारी ने हमें एक बात बहुत अच्छे से समझा दिया है कि शरीर का एक मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र बेहद ही जरूरी है। इस महामारी के दौरान लोग हमेशा अपना प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) मजबूत करने की तलाश में रहते हैं ताकि खुद को घातक कोरोनावायरस संक्रमण की गिरफ्त में आने से बचा सकें। ऐसे में कुछ खाने की सामग्री हैं जिनका खाली पेट सेवन प्रतिरक्षा के लिए बेहतरीन काम कर सकता है। यहां उन तीन सामग्रियों की सूची दी गई है जिनका सेवन आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए खाली पेट कर सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह आपको संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। लहसुन को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ज्यादा लाभ के लिए आप खाली पेट गर्म पानी के साथ लहसन की एक या दो फली ले सकते हैं।

आंवला

आंवला विटामिन सी का बहुत ही तगड़ा स्रोत है जो कि आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत काम की चीज है। आप इसे कद्दूकस करके गर्म पानी में डाल लीजिए और खाली पेट सेवन कीजिए। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो खाली पेट सेवन करने पर आपके स्वास्थ्य को अंदर से मजबूती प्रदान करते हैं। इसके साथ ही ये ग्लोइंग स्किन और बालों को चमकदार भी बनाता है।

शहद

खाली पेट गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद का सेवन रामबाण की तरह है। यह वजन घटाने, त्वचा और प्रतिरक्षा के लिए अद्भुत काम करता है। आप इसमें अतिरिक्त स्वाद और पोषक तत्वों के लिए नींबू निचोड़ सकते हैं। यह पेय एंटीऑक्सिडेंट से भरा है और शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। शहद का जीवाणुरोधी गुण हमारी प्रतिरक्षा के लिए बहुत अच्छा है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.