प्रधानमंत्री मोदी आज उप्र के 6 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों को जारी करेंगे 2691 करोड़ रुपये की सहायता राशि

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज, 20 जनवरी को 12 बजे उत्तर प्रदेश में 6.1 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 2691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता राशि जारी करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 5.30 लाख ऐसे लाभार्थियों को आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त होगी, जबकि 80 हजार लाभार्थियों को दूसरी किस्त मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने 20 नवंबर, 2016 को पीएमएवाई-जी योजना का शुभारंभ करते हुए 2022 तक सभी को घर का आह्वान किया था। इस योजना के तहत अब तक 1.26 करोड़ घर बनाए जा चुके हैं। पीएमएवाई-जी के अंतर्गत मैदानी इलाकों में प्रत्येक लाभार्थी को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये जबकि पहाड़ी क्षेत्रों के लोगों को 1.30 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है।

पीएमएवाई-जी के लाभार्थियों को घर के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (एमजीएनआरईजीएस) के अंतर्गत अकुशल कामगार श्रेणी के तरह भी मदद दी जाती है। साथ ही शौचालय निर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी), एमजीएनआरईजीएस या अन्य श्रोतों से 12,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इस योजना को केंद्र सरकार और राज्यों तथा केंद्र शासित सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ भी जोड़ा गया है। इसके तहत लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन का लाभ देने के लिए उज्ज्वला योजना, बिजली कनेक्शन, और सुरक्षित पेयजल आपूर्ति के लिए जल जीवन मिशन इत्यादि को इसमें शामिल किया गया है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.