UP कन्नौज में ट्रक से टक्कर के बाद बस में लगी भीषण आग, 20 यात्रियों के जलकर मरने की आशंका, CM योगी, PM मोदी, राहुल ने जताया दुख व्यक्त की संवेदनाएं

लखनऊ (कन्नौज)। उत्तर प्रदेश के कन्नौज मे शुक्रवार को गुरसहायगंज से जयपुर जा रही स्लीपर बस में ट्रक ने सामने से टक्कर मार दी। इससे ट्रक और बस में तेज धमाके के साथ भीषण आग लग गई। बस में 43 से अधिक यात्री सवार थे। इस हादशे में 18 से 20 लोगों के मरने की आशंका है। रात 2.40 तक फोरेंसिक टीम बस से जले हुए अवशेष निकाल लिए हैं। बस को सील कर दी गई है। सुबह होने पर फिर फोरेंसिक टीम फिर जांच करेगी।

अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि कुल कितने लोगों की मौत हुई है। सीएम के निर्देश पर घटनास्थल पर पहुंचे कानपुर के कमिश्नर एम बोबड़े के मुताबिक मृतकों की शिनाख्त DNA टेस्ट से होगी।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि बस मे करीब 43 लोग सवार थे। इस हादसे में 21 लोगो को अस्पताल में भतीर् कराया गया है। आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। जो कई लोग अभी लपाता है उन्हें ढंढा जा रहा है। पूरा आंकड़ा मिलने के बाद ही सही स्थिति बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि हादसे में 15 लोगों के मारे जाने की आशंका है।

नाइट्रोजन गैस वाले टायरों के फटने से बस आग का गोला बनी थी। परिवहन विभाग की प्रारंभिक जांच में इसकी पुष्टि हुई है। टायर फटने से आग लगी और डीजल से धधक उठी। यह भी पता चला कि टकराने वाली डीसीएम में प्लास्टिक गुड्स लदे थे। बस की आग ने डीसीएम को चपेट में लिया तो स्थिति विकराल हो गई।

आमतौर पर हवाई जहाज के टायरों में नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल होता रहा है। अब लंबी दूरी की बसों में भी नाइट्रोजन वाले टायर इस्तेमाल होने लगे हैं। गैस भरी होने के नाते टायर की लाइफ ज्यादा होती है और गर्म होकर फटने का खतरा कम रहता है। कन्नौज के आरआई ने प्रारंभिक जांच के बाद तकनीकी रिपोर्ट में बस जलने की बड़ी वजह नाइट्रोजन को माना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, डीसीएम से टकराने के टायरों में गैस होने के नाते तेज धमाका हुआ। इससे फ्यूल टैंक में भी रिसाव हो गया। डीजल के रिसाव से आग धधक उठी और पलक झपकते ही पूरी बस लपटों से घिर गई। सामने से टकराने वाले डीसीएम में लदा प्लास्टिक का सामान भी चपेट में आ गया और दोनों वाहन एक साथ आग के गोले में तब्दील हो गए। डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने बताया कि पहले गैस सिलेंडर से विस्फोट की आशंका जताई गई थी लेकिन बस के भीतर ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं।

मौके पर पहुंचे डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डीके त्रिपाठी ने बताया कि जांच में पता चला कि लग्जरी स्लीपर बस गलत साइड में जा रही थी। घना कोहरा था और सामने से आ रही डीसीएम चालक ने बचने की कोशिश की। अचानक सामने से गाड़ी आता देख बस चालक ने ब्रेक लगाई। इससे भी टायर फटने की आशंका जताई जा रही है।

DTC ने बताया कि हाल ही में दुर्घटनाग्रस्त बस का एआरटीओ कन्नौज ने चालान किया था। लग्जरी बसों के खिलाफ पिछले एक महीने से अभियान चल रहा था। इसी के तहत इस बस के खिलाफ भी कार्रवाई की गई थी।

SP कन्नौज ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और बचाव कार्य जारी है। घायलों को जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराया गया। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने लखनऊ में कहा कि ऐसा लगता है कि डीजल टैंक में विस्फोट हुआ और उसके कारण बस में आग लग गई।

DGP ने कहा कि हमारी प्राथमिकता यात्रियों को बचाने की है। मौके पर वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को तत्काल मौके के जाने का निर्देश दिया और घायलों को हर तरह की चिकित्सकीय सहायता मुहैया कराने के लिए कहा।

PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश के कन्नौज में हुए भीषण सड़क हादसे के बारे में जानकर अत्यंत दुख पहुंचा है। इस दुर्घटना में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट करता हूं, साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’

हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘कन्नौज में सड़क हादसे में बस और ट्रक के टक्कर में लगी भीषण आग से 20 लोगों की मौत और अनेक लोगों के घायल होने की खबर से आहत हूं।’’ इसके साथ ही राहुल ने कहा कि मृतकों के परिवार के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.