Unlock 6.0 : 1 नवंबर से शुरू हुआ अनलॉक 6.0, जानें पूरे देश में क्या-क्या खुलेगा किस पर है पाबन्दी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का कहर अब भी बना हुआ है लेकिन भारत आज से अनलॉक 6.0 में कदम रखने जा रहा है। कंटेनमेंट जोन के अलावा दूसरी जगहों पर बाहरी गतिविधियों को बढ़ाने के साथ रविवार को भारत में अनलॉक शुरू होगा। इस हफ्ते की शुरुआत में, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कहा था कि इसमें और ढील नहीं दी जाएगी और पिछले महीने जारी किए गए 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे।

1 जून से देश में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया शुरू होने के बाद, सख्त मानक संचालन के साथ रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान और मेट्रो रेल सेवाओं की गतिविधियों को गाइडलाइन्स के साथ खोलने की अनुमति है। 1 नवंबर से, दिल्ली में बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा। दिल्ली से और इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की संभावना है। इनके अलावा, गोवा अपने केसिनो को खोलेगा, उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खुलेगा, असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान हाथी सफारी और जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर फिर से शुरू करेगा और अधिक तीर्थयात्रियों को अनुमति देगा।

कुल 610 और लोकल ट्रेन सेवाएं – 314 सेंट्रल (CR) और 296 वेस्टर्न रेलवे (WR) रविवार से चलेंगी, जो 2020 तक परिचालन में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं की कुल संख्या को आगे बढ़ाएंगी। कोविड -19 लॉकडाउन लागू होने से पहले, रेलवे 3,141 उपनगरीय सेवाएं – 1,774 CR और 1,6767 WR का संचालन करता था।

मार्च में पूरे देश में लगने वाले लॉकडाउन के बाद अब गोवा में रविवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कैसिनो खोले जाएंगे। फैसले की घोषणा करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय “राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने” के लिए लिया गया है। उन्होंने कहा, “1 नवंबर से, हमने कैसीनो शुरू करने की अनुमति दी है। उन्हें सभी SOP का पालन करना होगा जो गृह विभाग द्वारा उन्हें जारी किया जाएगा और 50% क्षमता के साथ वे शुरू कर सकते हैं। हमें पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने की जरूरत है।”

उत्तर प्रदेश में स्थित प्रमुख वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) को रविवार से फिर से खोला जाएगा। पार्क के फील्ड निदेशक संजय कुमार पाठक ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, पर्यटकों के साथ-साथ दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल इस सीजन में 1 नवंबर से लागू किया गया है। प्रोटोकॉल के किसी भी उल्लंघन को गंभीरता से लिया जाएगा।”

राष्ट्रीय उद्यान 21 अक्टूबर को पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया था। लेकिन हाथी सफारी, सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक है, इसे फिर से शुरू नहीं किया गया था। इसकी शुरुआत आज से होगी।

आज से शुरू होने वाले प्रति दिन वैष्णो देवी मंदिर में पंद्रह हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी। इससे पहले, केवल 7,000 तीर्थयात्रियों को कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई थी।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शनिवार को शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के प्रतिबंध को हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी। मुख्य सचिव विजय देव द्वारा जारी देर रात को आए आदेश में, DDMA ने मेहमानों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बैंक्वेट हॉल में 200 व्यक्तियों या शादियों के लिए बंद स्थानों की अनुमति दी। हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए मेहमानों की संख्या में प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा। DDMA ने शनिवार को शहर में होने वाली शादियों और संबंधित कार्यों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का एक सेट भी जारी किया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.