केंद्रीय कृषिमंत्री तोमर ने लिखा किसानों के नाम खुला खत, बोले- आपको सशक्त और स्वतंत्र करेंगे नए कानून

नई दिल्ली। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों के नाम एक खुली चिट्ठी लिखी है। नरेंद्र तोमर ने केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ लगातार आंदोलन कर रहे किसानों को संबोधित करते हुए अपने पत्र में लिखा है कि वो नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर विश्वास रखें। जो नए कृषि कानून लाए गए हैं, वो देश और किसान की बेहतरी के लिए हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि नए कानूनों को लेकर भ्रम पैदा किए गए हैं।

नरेंद्र सिंह तोमर ने अपनी चिट्ठी में लिखा है, सभी किसान भाइयों और बहनों से बताना चाहता हूं कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वा के मंत्र पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने बिना भेदभाव सभी का हित करने का प्रयास किया है। छह वर्षों का इतिहास इसका साक्षी है। आप विश्वास रखिये, किसानों के हितों में किये गए ये सुधार भारतीय कृषि में नए अध्याय की नींव बनेंगे, देश के किसानों को और स्वतंत्र करेंगे, सशक्त करेंगे।

नरेंद्र सिंह तोमर ने अपनी चिट्ठी में कहा है कि एमएसपी को लेकर सिर्फ झूठ फैलाया जा रहा है कि ये खत्म हो जाएगी। MSP जारी है और जारी रहेगी। सरकार इस पर हर तरह का आश्वासन देने को तैयार है। वहीं मंडियों को लेकर भी कई बातें कही जा रही हैं। मैं कहना चाहता हूं कि मंडिया चालू हैं और चालू रहेंगी। इसके साथ-साथ तोमर ने कहा है कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग को लेकर जो बातें कही जा रही हैं कि किसान से जमीन छीन ली जाएगी, वो भी गलत है। किसानों की जमीन को कोई खतरा नहीं होगा। मालिकाना हक उन्हीं का रहेगा और वो चाहेंगे तो करार खत्म कर लेंगे।

केंद्रीय कृषिमंत्री का किसानों के नाम लिखा ये खत 8 पन्नों का है। नरेंद्र सिंह तोमर ने इसमें कहा है, नए कृषि सुधार कानूनों को लेकर पिछले कुछ दिनों से मैं लगातार आपके संपर्क में हूं। मेरी अनेक राज्यों के किसान संगठनों से बातचीत हुई है। कई किसान संगठनों ने इन कृषि सुधारों का स्वागत किया है, वे इससे बहुत खुश हैं। किसानों में एक नई उम्मीद जगी है। लेकिन इन कृषि सुधारों का दूसरा पक्ष यह भी है कि कुछ किसान संगठनों में इन्हें लेकर एक भ्रम पैदा कर दिया गया है। देश का कृषि मंत्री होने के नाते, मेरा कर्तव्य है कि हर किसान का भ्रम दूर करूं, हर किसान की चिंता दूर करूं। मेरा दायित्व है कि सरकार और किसानों के बीच दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में जो झूठ की दीवार बनाने की साजिश रची जा रही है, उसकी सच्चाई और सही वस्तुस्थिति आपके सामने रखूं।

कृषिमंत्री ने विपक्षी दलों पर भी निशाना साधा है। उन्होंने लिखा है, मैं किसान परिवार से आता हूं। खेती को समझता हूं। मैं बताना चाहता हूं कि कृषि कानूनों पर राजनीतिक स्वार्थ से प्रेरित कुछ लोग झूठ को फैला रहे हैं। देश के लोगों का हम पर आशीर्वाद बढ़ता देख, कुछ दलों को यह भी लगने लगा है कि उन्हें अभी खोई हुई राजनीतिक जमीन, किसानों में भ्रम फैलाकर वापस मिल जाएगी। यह भ्रम दूर करना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए हम आंदोलनरत किसानों के साथ हर विषय का समाधान करने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं। आपको इस बात से भी सतर्क रहना है कि इस आंदोलन में ऐसे लोग भी दाखिल हो गए हैं, जिनका लक्ष्य किसान हित कतई नहीं है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.