आप कल्पना कीजिए, कोरोना महामारी 2014 से पहले आती तो लॉकडाउन कैसे लगाते, 60 फीसदी आबादी शौच के लिए जाती थी …… प्रधानमंत्री मोदी

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां राजघाट के समीप स्थित ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन किया। महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (RSK) की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी। यह स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभव केंद्र होगा। RSK पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और केंद्र का अवलोकन किया। उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आजादी के आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के दिये नारे ‘‘अंग्रेजो भारत छोड़ो’’ की तर्ज पर ‘‘गंदगी भारत छोड़ो’’ का नारा दिया। मोदी ने कहा, ‘‘देश को कमजोर बनाने वाली बुराइयां भारत छोड़ें, इससे अच्छा और क्या होगा। इसी सोच के साथ बीते छह साल से देश में एक व्यापक भारत छोड़ो अभियान चल रहा है। गरीबी- भारत छोड़ो, खुले में शौच की मजबूरी-भारत छोड़ो, पानी के लिए दर-दर भटकने की मजबूरी-भारत छोड़ो, भेदभाव की प्रवृत्ति-भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार की कुरीति-भारत छोड़ो, आतंक और हिंसा-भारत छोड़ो।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर 2014 से पहले कोरोना वायरस आता तो क्या होता? क्या हम लॉकडाउन लगा सकते हैं थे जब देश की 60 फीसदी आबादी खुले में शौच जाती थी। पीएम मोदी ने कहा कि ‘स्वच्छग्रह’ ने हमें सशक्त बनाया है। ज्ञात हो कि महात्मा गांधी को समर्पित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (RSK) की प्रधानमंत्री ने सबसे पहले घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के मौके पर की थी। यह स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभव केंद्र होगा।

RSK पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री ने वहां स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और केंद्र का अवलोकन किया। आरएसके में स्थित सभागार में प्रधानमंत्री ने दर्शक 360 डिग्री का अनूठा ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम देखा। इसमें भारत की स्वच्छता की कहानी यानी दुनिया के इतिहास में लोगों की आदतों में बदलाव लाने वाले सबसे बड़े अभियान की यात्रा दिखाई गई। इसके बाद पीएम मोदी दिल्ली के 36 स्कूली छात्रों से बातचीत की जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व किया और फिर संबोधित किया। संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह देखकर खुशी हुई कि आप स्वच्छता के मुद्दों में रचि रखते हैं।

PM मोदी ने कहा कि हमें अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना होगा और भी कोरोना से खुद को सुरक्षित भी रखना होगा। इसके लिए हमें मास्क पहनना होगा, 6 फीट की दूरी बनाए रखनी होगी और खुले में थूकने से बचना होगा। इससे पहले, PM ने राष्ट्रीय स्वच्छ भारत मिशन में एक ‘स्वच्छ भारत मिशन’ पर एक छोटा वीडियो देखा। वह 360 डिग्री के ऑडियो-विजुअल शो भी गए, जो स्वच्छता यात्रा को एक कहानी के रूप में प्रस्तुत किया गया था।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.