प्रधानमंत्री मोदी ने की कोविड-19 संकट पर समीक्षा बैठक, कहा- हमें निश्चित रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज, 11 जुलाई को देश में कोरोना महामारी की वजह से बनी स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक में कोरोना की स्थिति और विभिन्न राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें निश्चित रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बारे में जागरूकता का व्यापक रूप से प्रचार किया जाना चाहिए और इसके संक्रमण के फैलाव को रोकने पर लगातार जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार के आलस्य की कोई जगह नहीं है।

PM मोदी ने दिल्ली में महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने में केंद्र, राज्य और स्थानीय प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा ही काम अन्य जगहों पर बढ़ते केसों को रोकने के लिए होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए पूरे एनसीआर और अन्य राज्य सरकारों के साथ समान दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए।

बैठक में अहमदाबाद में ‘धनवंतरी रथ‘ के जरिये निगरानी और घर आधारित देखभाल के सफल उदाहरण के बारे में बताया गया और निर्देश दिया गया कि अन्य स्थानों पर भी इसका अनुकरण किया जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी प्रभावित राज्यों और उच्च टेस्ट पॉजिटिविटी वाले स्थानों को वास्तविक समय राष्ट्रीय स्तर निगरानी तथा दिशानिर्देश उपलब्ध कराये जाने चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस समीक्षा बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, नीति आयोग के सदस्य, कैबिनेट सचिव और केंद्र सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार की सुबह आये आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले आठ लाख के आंकड़े को पार कर गए है। सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 519 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 22,123 हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण से हुईं 519 मौतों में से 226 महाराष्ट्र में, 64 तमिलनाडु में, 57 कर्नाटक में, 42 दिल्ली में, 27 उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 26 लोगों की मौत हुई है। इनके अलावा आंध्र प्रदेश में 15 लोगों की, गुजरात में 14, तेलंगाना में आठ और राजस्थान में छह लोगों की मौत हुई है। असम और जम्मू कश्मीर में पांच लोगों की, बिहार, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पंजाब में चार-चार लोगों की, हरियाणा और पुडुचेरी में तीन-तीन तथा दो लोगों की मौत छत्तीसगढ़ में हुई है।

संबंधित समाचार

One Thought to “प्रधानमंत्री मोदी ने की कोविड-19 संकट पर समीक्षा बैठक, कहा- हमें निश्चित रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.