कोविड- 19 : प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना समीक्षा बैठक में ज्‍यादा टेस्टिंग और सीरो सर्वे बढ़ाने के दिए निर्देश

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरुवार को कोरोना वायरस के टीके से संबंधित अनुसंधान और नमूनों की जांच प्रौद्योगिकी, संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों का पता लगाने, औषधियों और चिकित्‍सा सहित समूची व्‍यवस्‍था के बारे में समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने टीके का विकास करने वालों और निर्माताओं के प्रयास की सराहना की और ऐसे किसी भी प्रयास में सरकार के पूर्ण निरंतर सहयोग का भरोसा दिलाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नियामक सुधार एक निरंतर प्रक्रिया है और सभी क्षेत्रों में आगे आने वाले विशेषज्ञों और उभरते क्षेत्रों का नियामक द्वारा सक्रियता से लगातार इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के समग्र वितरण और इसे लोगों तक पहुंचाने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रबंधों और मौजूदा तंत्र की भी जानकारी ली। इसमें पर्याप्त खरीद, बड़े पैमाने पर इसके भंडारण की तकनीक और अलग-अलग क्षेत्रों तक इसे पहुंचाने तथा लोगों के बीच इसका सुरक्षित वितरण शामिल है। PM मोदी ने सीरो सर्वे और टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी के लिए सस्ती, सुलभ और त्वरित परीक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने पारंपरिक औषधियों से उपचार के प्रमाणीकरण और वैज्ञानिक परीक्षण को तेज करने के साथ इसमें निरंतरता बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने इस कठिन समय में प्रमाण आधारित शोध शुरू करने और विश्वसनीय उपाय उपलब्ध कराने के लिए आयुष मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की।

PM मोदी ने एक बार फिर कहा कि भारत न सिर्फ अपने देश के लोगों के लिए बल्कि समूचे विश्व के लिए कोविड-19 के खिलाफ परीक्षण, वैक्सीन और निदान के सस्ते, सुलभ और स्वीकार्य उपायों की दिशा में प्रयासरत है। समीक्षा बैठक में केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने भी हिस्सा लिया।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.