IT का भारत होटल की एमडी ज्योत्सना सूरी और उनके सहयोगियों के 8 ठिकानों पर छापा, मिली 1000 करोड़ की विदेशी संपत्ति

नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ज्योत्सना सूरी की अगुवाई वाले भारत होटल्स लिमिटेड की 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित विदेशी संपत्ति का पता लगाया है। कर चोरी के एक मामले की जांच के सिलसिले में भारत होटल्स की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योत्सना सूरी और उनके सहयोगी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने सोमवार को छापेमारी की। उनकी करीबी सहयोगी जयंत नंदा के ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे भी चल रहे हैं। जानकारी के मुताबिक आयकर अधिकारियों ने बताया तलाशी रविवार को शुरू हुई। उन्होंने कहा कि भारत होटल्स की CMD ज्योत्सना सूरी और कार्गो मोटर्स के प्रवर्तकों से संबंधित आठ परिसरों की तलाशी ली गई थी।

ज्ञात हो कि जयंत नंदा, कारगो मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, जो देश में टाटा मोटर्स के कमर्शियल वाहनों की सबसे बड़े डीलर्स हैं। भारत होटल्स के पास फाइव स्टार होटल्स द ललित ब्रांड भी है। दिल्ली स्थित द ललित होटल भी इसी समूह की संपत्ति है। ज्योत्सना सूरी ने साल 2006 में अपने पति ललित सूरी की मौत के बाद से इस चेन की कमान संभाली है।0अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने हॉस्पिटैलिटी समूह द्वारा 35 करोड़ रुपये की घरेलू कर चोरी का पता लगाया है। इसमें ब्लैक मनी एक्ट, 2015 के तहत व आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कार्रवाई हो सकती है।

शुक्रवार को जारी बयान में IT विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने 24.93 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। जिसमें नकदी में 71.5 लाख रुपये, 23 करोड़ रुपये के गहने और 1.2 करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां शामिल हैं। अधिकारी ने बताया कि ये कार्रवाई केंद्र सरकार के काले धन के खिलाफ मिशन के तहत की गई है जिसमें खास तौर पर विदेशी संपत्ति शामिल है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.