जानिए आखिर #IndianPM ट्विटर पर क्यों कर रहा है ट्रेंड, PM मोदी ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जो रुतबा नहीं कर सका कोई प्रधानमंत्री हासिल

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाले गैर-कांग्रेसी नेता बन गये हैं, वहीं केंद्र और राज्य मिलाकर किसी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर भी उनका कार्यकाल अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में सबसे लंबा हो गया है। इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनका 12 वर्ष से अधिक का कार्यकाल शामिल है। सूत्रों ने बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी का कार्यकाल 18 वर्ष 306 दिन से अधिक का हो गया है।

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू केंद्र सरकार के प्रमुख के तौर पर 16 वर्ष एवं 286 दिन पद पर रहे. वह कभी किसी राज्य सरकार के मुखिया नहीं रहे। इंदिरा गांधी किसी निर्वाचित सरकार की प्रमुख के रूप में कार्यकाल के लिहाज से तीसरे स्थान पर आती हैं जो 15 साल और 350 दिन तक इस पद पर रहीं. वह भी अपने पिता की तरह किसी राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहीं।

 

प्रधानमंत्री मोदी देश के अब तक के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं। लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री मोदी देश के अन्य दिग्गज नेताओं से काफी आगे हैं। प्रधानमंत्री मोदी लोगों के दिल में बसते हैं। इसी के चलते सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर गुरुवार, 13 अगस्त से ही #IndianPM ट्रेंड कर रहा है। आखिर ट्विटर पर #IndianPM क्यों ट्रेंड कर रहा है? असल में प्रधानमंत्री मोदी ने 13 अगस्त को किसी गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे अधिक कार्यकाल और लंबे वक्त तक सत्ता में रहने का रिकॉर्ड बना लिया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी पीछे छोड़ दिया है। 2014 लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल कर पीएम मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेन्द्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। वह 3 अक्टूबर 2001 को गुजरात के पहली बार मुख्यमंत्री बने। इसके बाद वह लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमंत्री चुने गए। अगर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के कार्यकाल को मिला दिया जाय तो नरेन्द्र मोदी ने एक निर्वाचित सरकार के प्रमुख के रूप में सबसे लंबे समय तक देश की सेवा की है।

देखिए ट्विटर पर #IndianPM के साथ लोग क्या-क्या लिख रहे हैं-

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.