गणतंत्र दिवस पर दिखेगा कोरोना का साया, लिया गया बड़ा फैसला- इस साल गणतंत्र दिवस परेड में नहीं होंगे कोई विदेशी मेहमान चीफ गेस्ट

नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस पर इस बार कोरोना का साया दिखेगा। इस बार इस मौके पर कोई भी विदेशी राष्‍ट्राध्‍यक्ष मुख्‍य अतिथि नहीं होंगे। कोरोना की वजह से सरकार ने यह फैसला लिया है। ज्ञात हो कि साल 1966 के बाद पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट नहीं होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि वैश्‍विक स्‍तर पर कोरोना वायरस की स्थिति के कारण गणतंत्र दिवस पर किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है।”

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर चीफ गेस्ट के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया था। इस आमंत्रण को जॉनसन ने स्वीकार भी कर लिया था। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया। इस संबंध में उन्होंने खुद फोन कर पीएम मोदी को जानकारी दी थी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के भारत दौरा रद्द कर दिये जाने के फैसले के बाद यह निर्णय लिया गया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर किसी भी प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को न्योता नहीं भेजा जायेगा।

26 जनवरी और आर्मी डे की परेड में शामिल होने दिल्ली पहुंचे सेना के 150 जवान संक्रमित मिले हैं। संक्रमित जवान डॉक्टर्स की देख-रेख में क्वारैंटाइन हैं। रिकवर होने के बाद वे फिर से रिहर्सल कैंप में शामिल हो सकेंगे।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.