कोरोना वायरस : ईरान से 205 भारतीय और पहुंचे, अमेरिका के सभी 50 राज्य प्रभावित, 108 लोगों की मौत, भारत में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 153 हुआ

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है। बेंगलुरु में भी 2 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 153 हो गया है। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि 13 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा लखनऊ में एक रेजिडेंट डॉक्टर भी संक्रमित हो गया है। संक्रमित लोगों में 25 विदेशी नागरिक शामिल है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकारें तीन स्तर पर काम को अंजाम दे रही है। अधिकतर प्रदेशों में स्कूल-कॉलेज, दफ्तर से लेकर पर्यटन स्थल तक बंद हैं। कोरोना से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित है, यहां संक्रमित लोगों की संख्या 42 हो गई है।

ईरान से 205 भारतीय नागरिक बुधवार को स्वदेश पहुंचे। अब तक ईरान से 591 भारतीयों को निकाला जा चुका है। महान एयर की एक फ्लाइट भारतीय यात्रियों को लेकर पहुंची, जिसमें ज्यादातर लद्दाख के शिया तीर्थयात्री हैं। ईरान में कोरोनावायरस महामारी के कारण 988 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जो लोग वापस लौटे हैं, उसमें 115 पुरुष हैं, 85 महिलाएं हैं, 4 बच्चे हैं और एक नवजात है। उसमें से कुछ अप्रवासी भारतीय भी हैं। सभी यात्रियों को जैसलमेर में भारतीय सेना के संगरोध केन्द्र में भेज दिया गया है।
कोरोना वायरस महामारी से अब अमेरिका के सभी 50 राज्य प्रभावित हैं। वेस्ट वर्जीनिया में मंगलवार को संक्रमण का पहला मामला आया। अमेरिका में कोरोनावायरस से अब तक 108 मौतें हुई हैं और राष्ट्रव्यापी रूप से 6,300 से ज्यादा मामलों की पुष्टि की गई है। वैश्विक रूप से कोरोना वायरस के करीब 200,000 मामलों की पुष्टि की गई है और करीब 8,000 लोगों की मौत हुई है।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा को स्थगित करने का फैसला किया है। इससे हजारों श्रद्धालु निराश हैं, जो 25 मार्च से यात्रा पर आने की तैयारी कर रहे थे। नवरात्र के समय वैष्णो मंदिर में देशभर से 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। कश्मीर में दूसरे राज्यों से आने वाली सभी बसों पर भी रोक लगाने के आदेश जारी हुए हैं।

दिल्ली से लेकर केरल तक दहशत का माहौल बना हुआ है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कोरोना से संक्रमित पहला मरीज मिल गया है। इसके साथ ही 17 राज्यों में कोरोना वायरस की चेपट में आ गए हैं। दिल्ली, हरियाणा, केरल, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल, गोवा में कोरोना वायरस के मरीज पाए गए हैं। वहीं दूसरी तरफ कोरोना से मंगलवार को देश में तीसरे मरीज ने दम तोड़ दिया है। इसके अलावा भारतीय सेना का जवान भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

कोलकाता में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला है। बताया जा रहा है कि पीड़ित लंदन से लौटा था, जो कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। मरीज को बालीघाट के आईडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरीज के माता-पिता और ड्राइवर को भी आइसोलेशन में रखा गया है। बताया जा रहा है कि 18 वर्षीय युवक 15 मार्च को ब्रिटेन से लौटा था। अब युवक सहित माता-पिता और ड्राइवर को आइसोलेशन में रखा गया

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.