कोरोना संक्रमित को प्राइवेट मान्यता प्राप्त लेबोरेटरीज में फ्री टेस्ट करने की सुविधाएं मिलेंगी : ICMR

नई दिल्ली। अब प्राइवेट मान्यता प्राप्त लेबोरेटरीज में भी जल्द कोरोना वायरस के फ्री टेस्ट करने की सुविधाएं मिलेंगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानि ICMR के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि प्राइवेट लेबोरेटरीज से कहा गया है कि वे लागत को खुद वहन करे और मरीजों को फ्री सेवा मुहैया कराएं।

पहले स्टेप की स्क्रीनिंग के टेस्ट के लिए 1,500 रुपये लगता है जबकि एडिशन कंफर्मेटरी टेस्ट्स के लिए 3,000 रुपये है। सरकार नहीं चाहती है कि इसके टेस्ट्स के पैसे मरीजों से लिए जाए और वह चाहती है कि प्राइवेट लेबोरेटरीज इस खतरनाक इन्फैक्शन की जांच बिना चार्ज लिए करे।

ICMR के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गवने मंगलवार को कहा- “यह हमारी उनसे अपील है।” उन्होंने आगे कहा कि कुछ प्राइवेट लेबोरेटरीज उनके पास स्वीकृति के लिए आए थे और उन्होंने डायग्नोस्टिक टेस्ट फ्री में करने का ऑफर किया है।

लेकिन, यह सभी के लिए फ्री नहीं होगा। ICMR की प्राइवेट लैब्स को दी गई गाइडलाइंस के मुताबिक, बिना डॉक्टर के निर्देश के प्राइवेट सेक्टर टेस्ट नहीं कर सकता है।

सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार ICMR के अधिकारिक सूत्रों का हवाला दिया जिन्होंने ये संकेत दिए हैं कि रिसर्च बॉडी उन 60 प्राइवेट लेबोरेटरीज से बात कर रहे थे जो नेशनल एक्रीडिशन बोर्ड ऑफ हॉस्पीटल्स एंड हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (एनएबीएच) से स्वीकृत है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.