क्या आप जानते है, 50 मैचों में 20 शतक लगाने वाला भारत का एकमात्र बल्लेबाज कौन है, यंहा…पढ़े

खेल डेक्स। विश्व क्रिकेट में हर एक युवा खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलना चाहता है। अपनी नेशनल टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी का सबसे बड़ा सपना ये होता है कि वो किसी तरह से टेस्ट क्रिकेट भी खेले। टेस्ट क्रिकेट का फॉर्मेट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ऐतिहासिक और बड़ा माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट को किसी भी खिलाड़ी के लिए सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा माना जाता है।

किसी भी क्रिकेटर के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अपने करियर में खास पहचान बनाना इतना आसान नहीं होता है। टेस्ट क्रिकेट में एक वास्तविक पहचान बनाने वाले खिलाड़ी काफी कम ही मिलते हैं। जिसमें कुछ खिलाड़ियों का कद काफी बड़ा रहा है।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज और गेंदबाज को अपने आपको साबित करने के लिए कुछ हटकर करना होता है। बल्लेबाजों की बात करें तो विश्व क्रिकेट को टेस्ट फॉर्मेट में कई बढ़िया बल्लेबाज मिले हैं। इनमें से कुछ बल्लेबाजों ने शतक लगाने की लंबी फेहरिस्त बनायी है।

कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में काफी शतक लगाने का कारनामा किया है। लेकिन इस दौरान सबसे कम मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बहुत कम देखे गए हैं। अगर बात करें शुरुआती 50 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा सैकड़े किस बल्लेबाज के नाम हैं।

वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 51 शतक लगाए हैं। लेकिन अपने करियर के पहले 50 टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का कमाल महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है।

ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने पूरे करियर में कुल 52 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 29 शतक जड़े तो वहीं उन्होंने अपने शुरुआती 50 टेस्ट मैचों में 28 शतक लगाने का कारनामा किया। वहीं भारत की तरफ से पहले 50 टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज की बात करें तो वो सुनील गावस्कर हैं।

लिटिल मास्टर के नाम से मशहूर रहे भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट करियर में कुल 34 शतक जड़े हैं। इनमें से उन्होंने अपने करियर के पहले 50 टेस्ट मैच में 20 शतक लगाए थे। पिछले 5 दशकों की बात करें तो सुनील गावस्कर से ज्यादा शतक पहले टेस्ट में किसी बल्लेबाज ने नहीं लगाए हैं।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.