पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की पहली पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री मोदी ने किया याद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा की वरिष्ठ नेता रहीं सुषमा स्वराज को उनकी पहली पुण्यतिथि पर याद करते हुए कहा कि उन्होंने निस्वार्थ भाव से भारत की सेवा की और वैश्विक मंच पर वह देश की मुखर आवाज थीं। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पिछले साल 67 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। अपने निधन के चंद घंटे पहले सुषमा स्वराज ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के लिए ट्वीट कर मोदी सरकार की सराहना की थी।

अनुच्छेद 370 की वजह से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ था। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पहली पुण्यतिथि पर आज सुषमाजी की याद आ रही है। उनके असामयिक और दुर्भाग्यपूर्ण निधन ने बहुत लोगों को दुखी कर दिया।’’ उन्हें याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुषमा स्वराज ने निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की और वैश्विक मंच पर वह भारत की मुखर आवाज थीं। मोदी ने इस अवसर पर पिछले साल सुषमा स्वराज के निधन पर आयोजित एक प्रार्थना सभा में दिए गए अपने संबोधन का वीडियो भी साझा किया।

विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए सुषमा स्वराज की त्वरित प्रतिक्रिया का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा था कि उन्होंने विदेश मंत्रालय को बदल कर रख दिया। उन्होंने कहा था कि मंत्रालय पहले प्रोटोकाल से बंधा होता था लेकिन सुषमा स्वराज ने उसे लोकोन्मुखी बना दिया।

इस ट्वीट संदेश के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल सुषमा स्वराज के निधन पर आयोजित प्रार्थना सभा में दिए गए अपने संबोधन का वीडियो भी साझा किया है। देखिए वीडियो :-

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.