बराक ने राहुल गांधी के बारे में किताब में ऐसा क्या लिखा कि बरपा हंगामा, ट्विटर पर ट्रेंड होने लगा- #माफ़ी_माँग_ओबामा

नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा अपने संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ को लेकर चर्चा में आ गए हैं। राहुल गांधी को लेकर बराक ओबामा ने अपनी किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में जो कहा है, उस पर सोशल मीडिया पर बवाल खड़ा हो गया है। बवाल इतना ज्यादा है कि ट्विटर पर ‘#माफ़ी_माँग_ओबामा’ हैशटैग काफी ट्रेंड कर रहा है। हालांकि, इसी बहाने कुछ लोग राहुल गांधी पर तंज भी कस रहे हैं। दरअसल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र किया है। इसमें ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता और जूनून की कमी है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए’ हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय’ में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है। संस्मरण में ओबामा ने राहुल की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

ओबामा की किताब में राहुल गांधी का इस तहर से जिक्र करना भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को रास नहीं आया। उन्होंने ट्विटर पर ओबामा के खिलाफ कैंपेन चला दिया है, जो #माफ़ी_माँग_ओबामा हैशटैग से ट्रेंड कर रहा है। एक यूजर ने लिखा कि जिस तरह से ओबामा ने राहुल गांधी के लिए भाषा का इस्तेमाल किया है, उसकी हम निंदा करते हैं।

एक अन्य यूजर ने सभी भारतीयों से ओबामा को अनफॉलो करने की अपील की है। कुछ लोगों ने इस पर भी चुटकी लेने की कोशिश की है। ट्विटर पर काफी रिएक्शन ऐसे हैं जो एक तरह से मजाकिया लहजे में हैं।

एक यूजर ने तंज कसते हुए लिखा कि ओबामा राहुल गांधी को प्रत्यक्ष तौर पर ‘पप्पू’ कह रहे हैं। इसके अलावा, ट्विटर पर जिस तरह से रिएक्शन आ रहे हैं, इसमें कांग्रेस समर्थक और बीजेपी समर्थक दोनों हैं। दोनों खेमे के लोग अलग-अलग तरह से इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं।

https://twitter.com/pelumal_/status/1327117368494071808?s=20

समीक्षा में कहा गया है, ‘हमें चार्ली क्रिस्ट और रहम एमैनुएल जैसे पुरुषों के हैंडसम होने के बारे में बताया जाता है लेकिन महिलाओं के सौंदर्य के बारे में नहीं। सिर्फ एक या दो उदाहरण ही अपवाद हैं जैसे सोनिया गांधी।’ समीक्षा में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री बॉब गेट्स और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह दोनों में बिलकुल भावशून्य सच्चाई/ईमानदारी है।

इसमें कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ओबामा को शिकागो मशीन चलाने वाले मजबूत, चालाक बॉस की याद दिलाते हैं। पुतिन के बारे में ओबामा लिखते हैं, ‘शारीरीक’ रूप से वह साधारण हैं। ओबामा का 768 पन्नों का यह संस्मरण 17 नवंबर को बाजार में आने वाला है। अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत की यात्रा की थी।

https://twitter.com/RoyalTi33448040/status/1327121667177525251?s=20

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.