‘‘केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। एक सर्वे होना चाहिए, : आनंदीबेन पटेल

अमेठी (उप्र)। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज कराने के लिये गम्भीर रूप से बीमार बच्चों का पता लगाने के सिलसिले में एक सर्वे कराने की जरूरत बतायी है। राज्यपाल ने कहा कि इस योजना के प्रचार-प्रसार की जरूरत है और जो भी अस्पताल इस योजना के तहत इलाज के लिए चयनित हैं, उनके बाहर बड़े बोर्ड लगाकर योजना के संबंध में जानकारी दी जानी चाहिये।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ अमेठी के दौरे पर आयी राज्यपाल ने कहा, ‘‘केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है। एक सर्वे होना चाहिए, जिससे गंभीर रूप से बीमार बच्चों का पता चल सके और उनका इलाज आयुष्मान भारत योजना से हो सके।’’ अमेठी के मलिक मोहम्मद जायसी जिला अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्रों को गोल्डन कार्ड वितरित करने के बाद अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा, ‘‘ऐसी योजनाओं से समाज और देश मजबूत होता है। इस योजना से एक साल मे पांच लाख रूपये के इलाज की सुविधा मिल रही है। जनता को इसका लाभ उठाना चाहिये।’’ आनंदीबेन ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और मरीजों से इलाज की व्यवस्था के विषय में जानकारी ली। उन्होंने परिसर में पौधरोपण भी किया।

बाद में केंद्रीय मंत्री व अमेठी सांसद स्मृति ईरानी मीडिया से बातचीत में कहा कि यह हमारा सौभाग्य था कि राज्यपाल स्वयं अमेठी आई। वह सिर्फ शिक्षा के संस्थानों में ही नही गयी बल्कि हमारे बच्चों से और माताओं से मिली। वह राज्यपाल के रूप में हमारे प्रदेश को प्राप्त हुई हैं। उन्होंने अपने अनुभव को सभी अधिकारियों के साथ, विधायकों के साथ और हमारे साथ बांटा हम इस बात का पूर्ण विश्वास रखते हैं कि आज जो मार्गदर्शन दिया और महिला स्वास्थ्य की दृष्टि से दिया है और किस कृषि उत्थान की दृष्टि से दिया है। उस मार्ग पर चलकर हम अमेठी में कुछ विशेष कार्यक्रम कर सकेंगे। अमेठी के दौरे पर आयी सांसद स्मृति ईरानी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अमेठी जिले के निर्माणाधीन मलिक मो.जायसी संयुक्त जिला चिकित्सालय, राजगढ़ गौरीगंज में स्थित वृद्धा आश्रम का निरीक्षण किया तथा लोगों से जानकारी ली। राज्यपाल एवं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गौरीगंज में स्थित वृद्धा आश्रम का निरीक्षण किया तथा सुविधाओं के विषय में लोगों से जानकारी ली। स्मृति ईरानी कल यनि 23 अक्टूबर को रायबरेली जिले के सलोन विधान सभा क्षेत्र का दौरा करेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.