बर्ड फ्लू के कहर के बीच गिरिराज सिंह की सलाह, कहा – घबराएं नहीं, मीट-अंडे अच्छे से पका कर खाएं

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच चार राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक ने चिंता बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने राज्यों से पक्षियों की असामान्य मौत होने पर सतर्कता बरतने व उपाय लागू करने संबंधी परामर्श जारी कर दिए है। इसी बीच हुए केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने लोगों को इस फ्लू को लेकर आगाह किया है। उन्होंने मीट और अंडे का सेवन करने वालों को इसे पूरी तरह से पकाकर खाने की अपील की है।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि कुछ जगहों पर बर्ड फ्लू से ज्यादातर प्रवासी और जंगली पक्षियों के मरने की रिपोर्ट आ है। मीट और अंडे को पूरी तरह पका कर खाएं। घबराने की कोई बात नहीं है। राज्यों को सतर्क कर हर संभव मदद की जा रही है।

वहीं, पशुपालन एव डेयरी विभाग के अधिकारियों के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचाल प्रदेश, हरियाणा व केरल में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है। राजस्थान के बारां, कोटा, झालवाड व मध्य प्रदेश के मंदासैर, इंदौर व मालवा में कौओं की मौत हुई है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में प्रवासी पक्षियों व करेल में पोल्ट्री-बतख व कोट्टायम व अल्लपुझा में पोल्ट्री व बतख की मौते हुए हैं।

भारत सरकार के आईसीएआर-एनआईएचएसएडी भोपाल में संक्रमित नूमनों की जांच के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। जबकि उक्त राज्य सरकारों ने इसकी पुष्टि पहले ही कर दी थी। अधिकारियों का कहना है कि बर्ड फ्लू संक्रमण की स्थिति को देखते हुए एक जनवरी को राजस्थान व मध्य प्रदेश को परामर्श जारी किया गया है ताकि संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। दोनों राज्यों ने एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) की राष्ट्रीय कार्य योजना के दिशानिर्देश के अनुसार नियंत्रण उपाय शुरू कर दिए हैं। दूसरा परामर्श पांच जनवरी को हिमाचल प्रदेश को जारी किया गया है। इसमें राज्य को पोल्ट्री की बीमारी को आगे बढ़ने से रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह दी गई है।

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू से जुड़ी तमाम घटनाक्रमों पर निगरानी के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। पशु पालन एवं डेयरी विभाग ने बताया कि राज्यों में बर्ड फ्लू के नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे कदमों की ताजा स्थिति की दैनिक आधार पर जानकारी मिल सकेगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.