#Unite2FightCorona : प्रधानमंत्री मोदी ने की कोरोना की रोकथाम के समुचित व्‍यवहार के बारे में जानकारी के लिए अनोखे ‘जन आंदोलन’ की शुरुआत, जागरूकता फैलाने चलाई जाएंगी मोबाइल वैन।

न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज, 8 अक्तूबर को कोरोना महामारी के लिए समुचित व्‍यवहार पर ट्विटर के माध्यम से एक जन आंदोलन अभियान का शुभारम्‍भ किया। आने वाले त्‍योहारों और सर्दियों के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियों को खोलने के क्रम में यह अभियान चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में लोगों से कोरोना से संघर्ष से एकजुट रहने की अपील की। उन्‍होंने हमेशा मास्‍क लगाने, हाथों की साफ-सफाई रखने, दो गज की दूरी के नियम का पालन करते हुए सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई एक जन आंदोलन है और इसे हमारे कोविड योद्धाओं के समर्पण से ताकत मिलती है। हमारे सामूहिक प्रयासों से अनेक लोगों की जान बचाई जा सकी है। हमें अपने प्रयासों की यह गति बनाए रखनी होगी और अपने नागरिकों को इस वायरस से बचाना होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई लोगों द्वारा लड़ी जा रही है जिसे कोरोना योद्धाओं से मजबूती मिली है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे सामूहिक प्रयासों ने कई जिंदगियां बचाने में मदद की है। हमें इस गति को बरकरार रखना है और इस वायरस से नागरिकों की रक्षा करनी है।’’

कोविड-19 के खिलाफ इस आंदोलन का उद्देश्य जन भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए सजग व्यवहार को जन आंदोलन बनाना है। यह कम लागत वाला और अधिक प्रभावकारी अभियान होगा, जिसमें मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने और हाथ धोने की प्रक्रिया से जुड़े संदेश शामिल किए जाएंगे। इस अभियान में सबसे ज्यादा संख्या वाले जिलों में क्षेत्र आधारित सूचना का प्रसारण आसान भाषा में और सहजता से समझ आने योग्य संदेश के जरिए होगा। इसमें सभी मीडिया मंचों का इस्तेमाल करते हुए देश के सभी भागों में संदेशों को पहुंचाया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर पोस्टर और बैनर लगाए जाएंगे। सरकारी परिसरों में होल्डिंग, दीवारों पर पेंटिंग और इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड का प्रबंध किया जाएगा। संदेश को घर-घर तक पहुंचाने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय सर पर प्रभावी लोगों को शामिल किया जाएगा। जागरूकता फैलाने के लिए नियमित रूप से मोबाइल वैन चलाई जाएंगी।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.