कोविड- 19 : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ‘सेकंड वेभ’ से परेशान अमेरिका और युरोपीय देश, लोगों में दहशत, भारत में क्या होगी स्थिति?

वॉशिंगटन। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण का ‘सेकंड वेभ’ अमेरिका, फ्रांस और युरोपीय देशों में आ चुका है। जिसके चलते यहां संक्रमण के साथ मृत्यु दर में तेजी से इजाफा हुआ है। युरोप में एक बार फिर लॉकडाउन की तैयारी चल रही है। यहां तक कि कई युरोपीय देशों में रेस्तरां बंद होने लगे हैं। फ्रांस, इटली, बेल्जियम, ब्रिटेन और स्पेन समेत आधा दर्जन बड़े देशों में एक बार फिर से कोरोना वायरस की दहशत देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस के खौफ के कारण दुनियाभर में सामाजिक ताना बाना बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लोग एक दूसरे से मिलने से परहेज करने लगे हैं। पारिवारिक पार्टियां भी अब कम ही होती है। ऑनलाइन मेल-जोल से लोग ऊबने लगे हैं।

सर्दियों में मामले और बढ़ने के आसार

विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण के मामले और बढ़ेंगे। माना जा रहा है कि कुछ महीनों के दौरान कोरोना संक्रमण का भयानक दौर पश्चिमी देशों में शुरू हो सकता है। भारत के संदर्भ में माना जा रहा है कि कोरोना का पीक अक्टू्बर महीने में खत्म हो चुका है। लिहाजा मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि भारत में भी कोरोना के ‘सेकंड वेभ’ से इनकार नहीं किया जा रहा है।

 

यूरोपीय देश एक बार फिर बंदी के कगार पर

  • फ्रांस ने अपने 9 प्रमुख शहरों में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का कर्फ्यू लगाया है। बिना जरूरी काम के बाहर निकलने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। 
  • जर्मनी में चांसलर एंजला मर्केल ने लोगों से भावुक अपील करते हुए बिना ज़रूरी घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है। यहां भी बार-रेस्तरां जल्दी बंद करने के आदेश जारी किये गए हैं।
  • वेल्स ने तो पंद्रह दिनों के लॉकडाउन की ही घोषणा कर दी है। वहीं स्विट्जरलैंड में 15 से अधिक लोगों के एक साथ जमा होने पर पाबंदी लगा दी गई है। 
  • बेल्जियम सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक महीने के लिए रेस्तरां बंद करवा दिया है।
  • इटली में घरों से बाहर निकलने वाले लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा शाम 6 बजे के बाद रेस्तरां बंद करने के आदेश दिये गए हैं।
  • स्पेन और नीदरलैंड में भी कोरोना वायरस के कारण आपातकाल जैसी स्थिति है। बार, रेस्तरां और कॉफी शॉप बंद करने के आदेश दिये गए हैं।
  • ब्रिटेन के ग्रेटर मैनचेस्टर, इंग्लैंड के लिवरपूल सिटी और लंकाशायर में बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

रेस्तरां कारोबार को लगा बड़ा झटका

यूरोप में रेस्त्रां को सामाजिक मेल जोल का केंद्र माना जाता है। कोरोना वायरस के खौफ के चलते रेस्तरां कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। फरवरी से अप्रैल के बीच होटल कारोबार में 79.3% की गिरावट दर्ज की गई है। इटली में
रेस्तरां कारोबार से जुड़े करीब चार लाख कर्मचारी बेरोजगार हो चुके हैं। नीदरलैंड की हालत तो और भी पतली है, यहां 60 से अधिक बड़े और नामी रेस्तरां दिवालिया होने की स्थिति में आ गए हैं।

 

अमेरिका और फ्रांस में कोरोना के रिकॉर्ड मामले

कोरोना की त्रासदी से अमेरिका बुरी तरह परेशान है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक बीते शनिवार को अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 83,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। जो एक दिन में दर्ज मरीजों की संख्या का रिकॉर्ड है। वहीं फ्रांस में भी बीते शनिवार को कोरोना वायरस के सर्वाधिक मरीज मिले हैं। कोरोना संक्रमण के चलते अमेरिका में अबतक 223,995 लोगों की मौत हो चुकी है। फ्लोरिडा में हेल्थ डिपार्टमेंट ने लोगों से घरेलू पार्टियां आयोजित नहीं करने की अपील की है।

WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने खासकर युरोपीय देशों को चेतावनी दी है कि कोरोना का अभी विकराल रूप उन्हें देखना पड़ सकता है। इन देशों में संक्रमण की संख्या के साथ ही मौत के आंकड़ों में इजाफे की आशंका भी जताई गई है।

भारत में क्या होगी स्थिति?

भारत में कोरोना वायरस के कम होते मामलों को लेकर राहत महसूस की जा रही है। बावजूद इसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्वजनिक अपील की है कि खतरा अभी टला नहीं है। लिहाजा लोग कोरोना वायरस को लेकर सतर्कता जारी रखें। भारत में भी सर्दियों के मौसम में कोरोना वायरस के मामले और बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है। लिहाजा लोगों से दिवाली के मौके मेल जोल और पटाखों में कमी की अपील की गई है।

संबंधित समाचार

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.